वीडियो : दुनिया में पहली बार कैमरे में कैद हुई व्हेल मछली की इतनी ऊंची हवा में कलाबाजियां

398
Share on Facebook
Tweet on Twitter

पृथ्वी पर 71 फीसदी सतह पर पानी है. इस पानी पर धरती के कुछ हैरान कर देने वाले जीव रहते है. इन्ही जीवों में से एक है व्हेल मछली. इन मछलियों के कई प्रकार होते है जो तरह-तरह के आकार में पाए जाते है. हंपबैक व्हेल इन्ही विशालकाय मछलियों की वर्ग में आती है. हंपबैक व्हेल के बारे में माना जाता है की, इनके विशाल शरीर होने के कारण यह हवा में ज्यादा ऊपर तक नही जा सकती. हंपबैक व्हेल्स का वजन तकरीबन 36000 किलो तक हो सकता है. हवा में ज्यादा ऊपर ना जाने के बावजूद भी हंपबैक ऐसी-ऐसी कलाबाजियां दिखाती है की लोग हैरान रह जाते है.

source

व्हेल मछली की इसी प्रजाति की करीबन 40 टन की एक भीमकाय व्हेल का वीडियो सोशल मीडिया पर अब जमकर वायरल हो रही है. वीडियो में यह मछली पानी के बाहर आती है और हवा में कलाबाजी करती है. खबरों की माने तो यह पहला ऐसा मौका है जब किसी हंपबैक व्हेल मछली की हवा में ऐसी तस्वीरे बाहर आई है.

source

वीडियो के फिल्मांकन के बारे में बात की जाए तो यह स्कूबा डाइवर क्रेग केपहार्ट द्वारा दक्षिण अफ्रीका के बोटे तट के करीब शूट किया गया है. यू ट्यूब  पर जब क्रेग ने इस वीडियो को पोस्ट किया तो बताया की डॉल्फिन्स और ग्रेट वाइट शार्क को तो पहले हवा में करतब करते हुए दिखाया गया है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी वयस्क हंपबैक व्हेल को ऐसा करते हुए फिल्माया गया है.

source

वयस्क व्हेल के बारे में बात की जाए तो इसका वजन लगभग 24 दरियाई घोड़ों के बराबर है. इसके बावजूद भी यह व्हेल ऐसे छलांग लगा रही है की मानो इसका रोज़ का काम हो. इस वीडियो को डिजिटल दुनिया में अबतक 10 लाख से ऊपर हिट्स मिल चुके है और लोग इसको काफी पसंद भी कर रहे है. आप भी देखिये यह हैरान कर देने वाला कुदरत का अद्भुत नज़ारा.