वीडियो : इस दुनिया में है कुछ ऐसी जगहें, जिन्हें नहीं देखा आपने तो कुछ भी नही देखा

2345
Share on Facebook
Tweet on Twitter

इंसान हमेशा दूसरी दुनिया की खूबसूरती को लेकर इतना जिज्ञासु रहता है की कभी-कभी यह भूल जाता है की उसके आस-पास की दुनिया कितनी खूबसूरत है. यह दुनिया इतनी खूबसूरत है की शायद है ऐसी कोई दुनिया हो इस पूरे ब्रह्मांड में जो इससे बेहतर हो. आज हम आपको हमारी दुनिया की ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे है जो कुदरत के रहस्य के साथ-साथ इंसानों की समझ के भी परे है.

source

नेवडा में एक नेचुरल फ्लाई गीजर है जिसके भीतर से लगातार गरम पानी एक फव्वारे की तरह बाहर आता रहता है. ऐसा माना जात है की यह गीज़र, 1964 में एक खुदाई के दौरान मिला था. इस गीज़र की लम्बाई 5 फीट है. वैज्ञानिकों के तौर पर इसमें से लगातार हीट एनर्जी निकल रही है.

source

अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में एक ऑर्चर्ड पार्क है है जहाँ पर एक झरने के नीचे लगातार एक दिया के रूप में आग जलती रहती है. इस दिये के बारे में बताया जाता है की इस झरने के नीचे से एक प्राकृतिक गैस लगातार निकलती रहती है. इस झरने को जो कोई भी देखत है वह हैरान रह जाता है.

source

चीन में एक ऐसी जगह है जो हैरान कर देने वाली है. रंग-बिरंगे पत्थरों के आलावा यहाँ पर रंगीले पहाड़ भी देखने को मिलते है. चाइना के रंग-बिरंगे डान्क्सिया लैंडफॉर्म दुनिया भर में प्रसिद्द है. इनको देखने से ऐसा लगता है जैसे की कोई ख्वाब हो लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है की इन रंगीले पहाड़ों का कारण हैं नेचुरल एरोज़न और बदलते मौसम के कारण इन पहाड़ों का रंग ऐसा हो जाता है.

source

चाइना में ही एक और ऐसी जगह है जिसका नाम है रीड फ्लूट केव, गुअंग्क्सी. इस गुफा में कुदरत ने अपने आप ही ऐसे रंग भर दिए है जिससे देखने पर ऐसा लगया है मानो यहाँ पर मानव-निर्मित लाइटिंग की गयी हो. यह गुफा चुने से बनी है और इसके रंगों के पीछे का कारण आजतक कोई पता नही कर पाया है.

https://www.facebook.com/thiszanubhav/videos/692112480983853/