इससे पहले नहीं देखी होगी ऐसी चौंकाने वाली ट्रेन जो सड़को पर उलटी लटकती हुई चलती है…

3383
Share on Facebook
Tweet on Twitter

ट्रेनों में सफर तो सभी लोग करते है। क्योकि लोगों के लिए और गरीबों के लिए सबसे आरामदायक ट्रेन ही होती है। दुनिया में बहुत सी ट्रेने है। जिनके आपने अनोखे अंदाज देखे होगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन दिखाने जा रहे है। जिसका ऐसा अनोखा अंदाज आपने कभी नहीं देखा होगा। ये ट्रेन किसी खतरे से कम नहीं है। लेकिन फिर भी हजारों की तदाद में लोग इससे सफर करते है। ट्रेन का ऐसा रूप देखकर आप भी चौंक जायेंगे।

source

ट्रेनों को अभी तक आपने ट्रैक पर चलते ही देखा होगा। लेकिन दुनिया की पहली ऐसी ट्रेन है। जो ट्रैक पर नहीं चलती है। अब आप सोच रहे होगे कि ट्रेन किसी पर तो चलती ही होगी। पटरी की वजह कुछ और ही होगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। इस ट्रेन की पटरियां ट्रेन के नीचे नहीं है। बल्कि पटरियां ऊपर होती है, और ट्रेन पटरियों के नीचे लटकती हुई जाती है।

source

ये ट्रेन जर्मनी के वुप्पर्टल में है। बताया जाता है, ये शहर बहुत पहले ही आगे बढ़ चुका था। और दुनिया की सबसे पुरानी ट्रेन मानी जाती है। लेकिन देखने में इसके आगे नई ट्रेने फेल है। लोगों की व्यस्त लाइफ के वजह से सड़कों पर ट्रेन चलाने की जगह भी नहीं है। और पहाड़ी इलाके होने के कारण अंडरग्राउंड बनाना भी मुश्किल था। इसलिए इंजीनियरों ने हवा में ट्रेन का ट्रैक बना दिया। इस ट्रेन से लोग अब से सफर नहीं कर रहे है, बल्कि 1901 से लोग हैंगिग ट्रेन से आते-जाते है।

वीडियो में देखिये हवा में लटकती हुई चलती ट्रेन का सफर

जमीन से इस ट्रेन की ऊंचाई करीब 40 फीट है। ट्रेन के ट्रैक की लंबाई 13.3 किमी है। जो कि लाइट से चलती है। इस ट्रेन के लिए 20 स्टेशन बनी हुई है। जिन पर ये हैंगिग ट्रेन रुकती है। बताया जाता है कि बहुत पहले इस ट्रेन से हादसा भी हो चुका है। ट्रेन के नदी में गिरने से करीब 5 लोगों की मौत हो गई थी। उसके बाद से अब तक लोग ये ट्रेन एकदम ठीक तरीके से चलती है।