वीडियो में देखिये दुनिया की जानलेवा घूमने वाली जगह,जहां जाने के बाद…

1239
Share on Facebook
Tweet on Twitter

इस दुनिया में ऐसी सी अनोखी जगह हैं जिन्हें देखने के लिए हम बहुत पैसे खर्च कर देते है और जब हम उस जगह पर जाते है तो हमे वहां बहुत तरह के पशु-पक्षी देखने को मिल जाते है. इसके साथ-साथ उस जगह की अलग-अलग संस्कृतियों के बारे में जानकारी मिलने के बाद हमे एक अलग तरह की ख़ुशी मिलती है.

Source

हर किसी इंसान की इच्छा होती है कि वो कभी ना कभी ऐसी जगहों पर घूमने जाए. जिनकी खूबियों के बारे में आपने कभी ना कभी किसी से सुना होगा या इंटरनेट पर देखा होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि पूरी दुनिया में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां पर जाने के बाद आपको बहुत बड़ा हर्जाना भरना पड़ सकता है और यह हर्जाना है आपकी मौत से.

Source

दरअसल इन जगहों पर जाना बेहद मुश्किल होता है.अगर कोई गलती से भी इन जगहों पर पहुँच जाता है तो उसका वहां से सही सलामत वापस आना अपने आप में एक चमत्कार ही होगा.आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है जहां जाने के बाद आपकी जान को भी ख़तरा हो सकता है और शायद आप वहां जाकर कभी वापस ही ना आ पाए.

Cliffs of Moher

इस आयरलैण्ड की जगह ऊंची-ऊंची चट्टानों से भरी पड़ी है.यहां पर 3-4 फीट चौड़ा एक कुदरती रास्ता बना हुआ है.इस रास्ते पर 8 किलोमीटर तक साइकिल चलाई जा सकती है.दुनियाभर के साइकिलिस्ट इस पतले रास्ते पर साइकिल चलाने आते है.

Source

हालांकि ज्यादातर इस जगह की ऊंची-नीची चट्टानों और वादियों को देखकर सहम जाते है और बिना साइकिल चलाए ही वापस लौट जाते है. कई बार लोगों की साइकिल चलाने के दौरान मौत भी हो जाती है.

Devil’s Pool Zambia

यहां के स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां पर देवी-देवता नहाने आते थे. आज यहां दुनिया भर से सैलानी आते है.थोड़ी सी भी गलती आपको खाई में गिरा सकती है और आपको अपनी ज़िन्दगी से हाथ धोना पड़ सकता है.लेकिन लोग यहां आकर करतब दिखाने से बाज नही आते.इस वाटर फॉल से गिरने के बाद आज तक कोई भी जिंदा नहीं बच पाया है. लेकिन फिर भी दुनियाभर से लोग यहां नहाने के लिए आते है.

Source

Trolltunga Norway

यहां पहाड़ो से एक चट्टान ऐसे निकली हुई है. जैसे किसी ने अपनी जीभ मुंह से बाहर निकाल रखी हो.ये चट्टान हवा में लटक रखी है.इस खूबसूरत चट्टान तक पहुंचना इतना आसान नही है.रास्ते में कई जगह सीधी चढ़ाई और फिसलन भरे झरने आते है लेकिन सारी मुश्किलों को पार कर जब लोग इस चट्टान तक पहुँचते है तो लोग आगे जाने से इनकार कर देते है.

Source

नीचे वीडियो में देखिये दुनियाभर की कुछ जगह जहां जाने से पहले आपको करना होगा अपना दिल मजबूत,नहीं तो आपके साथ भो हो सकती है बहुत बड़ी अनहोनी और ध्यान रहे इस वीडियो को अपने दोस्तो को शेयर करना ना भूले.