वीडियो में देखिये कैसे बची हुई रोटी से बनाएं टेस्टी रसीले गुलाब जामुन!

2910
Share on Facebook
Tweet on Twitter

इस दुनिया में कुछ तो ऐसे लोग हैं जिनके पास खाने के लिए रोटिया नहीं होती है. वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग हैं जो हर दिन न जाने कितनी रोटियां फेंकते हैं. क्या आपको पता है कि जिन रोटियों को आप फेंकते हैं उनसे टेस्टी टेस्टी गुलाब जामुन भी बन सकते हैं. तो आप सोचेंगे कि गुलाब जामुन तो सूजी से बनाएं जाते हैं रोटी से कैसे बन सकते है. तो आपको बता दें, कि हालहि में एक ऐसे तरकीब सामने आई है. जिसके बाद आप अपनी बची हुई रोटियां कभी भूल कर भी नहीं फेकेंगे.

source

अगर पहले के समय की बात करें, तो जब रोटियां बच जाती थी तो उनको सुबह गर्म करके खा लेते थे. लेकिन आज रोटियां बचने पर कोई भी एक दिन बासी रोटी नहीं खाना चाहता है. लेकिन एक महिला ने किसी बुक से नहीं घर से ही रोटियों को गुलाब जामुन बनाने की लाजबाब तरकीब ढूंढ निकाली जिसमें आप बासी रोटियों का सही उपयोग कर सकेंगे.

source

तो आइये आपको बताते हैं कैसे बासी रोटियों से बना सकते है टेस्टी रसीले गुलाब जामुन. इसकी सामग्री के लिए आपको सबसे पहले 25 ग्राम हरी कुटी हुई इलाइची लें, आधा टी स्पून घर का बना हुआ घी, एक कप उबला हुआ दूध, 5 रात की बनी हुई रोटियां, 2 कप शक्कर, सवा 2 कप पानी लें. लेकिन आपको बता दें, कि जिस गिलास और कप से अपने शक्कर लिया था उसी से पानी लेना है और आखिरी में तेल ले ताकि उनको तला जा सके.

सबसे पहले आपको शक्कर की चासनी बनानी है जिसके लिए आपको एक बर्तन में शक्कर डालें और सवा 2 कप पानी डालें और उसको धीमी गैस पर बनने दें. चाशनी बनने के बाद उसमें लिए हुए के कप दूध में से 2 टी स्पून दूध डाल दें. चाशनी जैसे जैसे उबलने लगे उसमें आधी कुटी हुई इलायची डालें और 15 मिनट तक चाशनी को अच्छे से उबाल लें. जिसके बाद आप चाशनी को ठंडा होने के लिए धर दें.

इतना होने के बाद आप रोटियां ले और उन्हें तवा गर्म होने पर कपड़े से दवा दवा कर सेक लें. रोटी को तब तक सेकना है जब तक वह पापड़ की तरह न हो जाए. रोटियों को सेकने के बाद उनको किसी कपड़े पर रखे. रोटियां ठंडी होने के बाद उनको मिक्सर ग्राइंडर में अच्छे से पीस लें.

जिसके बाद आपको रोटी का पीसा हुआ चूरा किसी बड़ी परात में डाल लें. जिसके बाद आपको बचा हुआ इलायची पाउडर डालने के बाद उसको अच्छे से मिला लें, फिर उसको बचे हुए दूध से धीरे धीरे करके गुंद लें, गुंदने के बाद आपको उसमें थोड़ा सा घी डालकर उसको अच्छे मिलाए जिससे वह थोड़ा चिकना हो जाए. उसके बाद जिस भी आकार के गुलाब जामुन बनाना चाहते हैं उसी आकार में बना लें.

इसके बाद आपको एक एक करके उन गुलाब जामुन को तेल में तल लेना है. तलते समय अगर गुलाब जामुन कड़क हो जाएँ तो उसमें सामग्री की मात्रा कम थी. तलने के बाद आपको उनको ठंडा होने के लिए धर दें और ठंडा होने के बाद उनको चाशनी डालकर एक घंटे के लिए रखें. जिसके बाद आपके रसीले गुलाब जामुन बन जायेंगे.