वीडियो में देखिये दुनिया के 5 सबसे ज्यादा खूंखार जानवर जिनके बारे में जानकार आप भी…

12622
Share on Facebook
Tweet on Twitter

इस संसार में जन्म और मृत्यु ही सबसे बड़ा सच है जिसको किसी के भी द्वारा झुटलाया नहीं जा सकता है. जिस व्यक्ति ने इस दुनिया में जन्म लिया है उसकी मौत होना निश्चित ही है. जिसने भी जन्म लिया है उसको तय समय पर मरना ही होता है. फिर चाहे वो इंसान हो या जानवर हो.हम सभी ने इस संसार में कई अजीबो-गरीब जानवरों के बारे के सुना होगा और उन्हें देखा भी होगा.

Source

इतना ही नहीं हम जानतें हैं कि ये दुनिया बहुत विशाल है और जितनी ही हमारी ये दुनिया बड़ी है उतने ही इसके गर्भ में रहस्य छिपे हैं. प्रकृति के उन्हीं रहस्यों को उजागर करने के लिए मनुष्य अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है. लेकिन मनुष्य जितना ही इन रहस्यों के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है उतना ही उसके सामने रहस्यों के पिटारे खुलते जा रहे हैं.

Source

आपने बहुत से अजीबो-गरीब जानवरों को देखा होगा जिनमें से कुछ पानी के अंदर रहने वाले होंगे और कुछ जमीन पर रहने वाले. उनमें से कई तो आसमान पर उड़ने वाले होंगे. वैसे ही उनमें से कुछ तो ऐसे जानवर होंगे जो जमीन और पानी दोनों में ही रहते हैं. लेकिन आज हम दुनिया के 5 ऐसे जानवरों के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में जानकार आपके पैरों तले जमीन खिसक जायेगी.

Source

Hallucigenia

इनके बारे में जानने के लिए वैज्ञानिकों को 50 साल का समय लग गया. उनकों यह तक पता नही चला कि इस जानवर का मुंह किस तरफ़ है.इसके शरीर के ऊपरी हिस्से में लगे हुए कांटे इसको दूसरे जानवरों से बचने में मदद करते है.वही इसके नीचे वाले हिस्से में लगे कांटे इसको चलने में मदद करते है.ये हमारे हाथ की उंगली जितना बड़ा और कॉकरोच जितना छोटा होता है.

Source

Meganeura

आपने ड्रेगन फ्लाई तो तो कई देखे होंगे.लेकिन वैज्ञानिकों को प्राचीन समय के कुछ जीवाश्म मिले है.जिनके साइज़ 26 इंच थे.ये अजीब से दिखने वाला कीड़ा काफी खतरनाक था और ये बिल्ली के आकर के साइज़ के जानवर जो अपने साथ उड़ा कर ले जाता था.वेगानिको को इन जानवरों के जो जीवाश्म मिले है उससे साफ़ पता चलता है कि ये जानवर कितने विशाल होते थे.

Source

Arthropleura

ये काफी खतरनाक रेंगने वाला जानवर है. जो कई सालों पहले हमारी पृथ्वी पर रहता था.इसकी लम्बाई 8 फीट तक हो सकती है और इसकी त्वचा काफ़ी मोटी होती है. जो इसके लिए कवच का काम करती है.इसे ज्यादातर अमेज़न के जंगलो में देखा गया है.इनकी कई प्रजातियों में जहर भी पाया जाता है.जिनके मात्र एक डंक से किसी भी इंसान की 1 सेकंड में मौत हो सकती है.

Source

वीडियो में देखिये दुनिया के वो 5 खूंखार जानवर जिनका नाम लेने से ही कांप उठेगी आपकी रूह…