वीडियो : इंसानों द्वारा किये गए कुछ ऐसे अद्भुत निर्माण जिनके बारे में जानकार आपको बिल्कुल यकीन नहीं होगा!

577
Share on Facebook
Tweet on Twitter

इंसान निर्माण तकनीक में इतना माहिर है कि प्राचीन काल से ही उसने अनौखी इमारतों और दूसरी अन्य संरचनाओं का बनाता आया है. आज के आधूनिक युग में इंजीनियरिंग और भी ज्यादा उन्नत हो गई है जिसकी मदद से इंसानों ने कई अद्भुत निर्माण कार्यों को अंजाम दिया है. ऊँची पहाड़ो पर लटकते हुए होटल से लेकर कांच के पुल तक का निर्माण इंसान ने किया है. आज हम आपको इंसानों के ऐसे-ऐसे अद्भुत निर्माण के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सायद ही आप जानते हों. इतना ही नहीं ये सभी निर्माण के अब तक के सबसे बेहतरीन निर्माण हैं.

source

सबसे पहले आपको हम बताने जा रहे हैं कांच से बने सबसे लम्बें प्लेटफार्म की. चीन ने बीजिंग के पास पहाड़ी से लटकता हुआ कांच का एक प्लेटफार्म बनाया है, इस प्लेटफार्म का निर्माण जिंगडांग के जंगलों कि खुबसूरती को देखने के लिए किया गया है. इस प्लेटफार्म की सबसे खास बात ये है कि ये जमीन से 1300 फीट कि उंचाई पर मौजूद है.

source

ये दुनिया का अबतक का सबसे लंबा कांच का पुल है. दूसरा सबसे अद्भुत मानव निर्मित निर्माण है स्काई डेग शिकागो. यूएस कि दूसरी सबसे ऊंची आसमान को छूती हुई इमारत विलिस टावर के 103 वीं मंजिल एक व्यूम प्लेटफार्म मौजूद है जिसे स्काई डेग कहते हैं. कांच का बना ये बालकनी जैसा बना ये प्लेटफार्म पांच टन तक का वजन झेल सकता है.

source

ये इतना चौड़ा है कि इसमें एक बार में पांच लोग तक खड़े हो सकते हैं. ये इतना ऊँचा है कि यहाँ खड़े होकर पूरे शिकागो शहर को देखा जा सकता है. अब तीसरे अद्भुत निर्माण के बारे में बात करें तो उसे मौत का रास्ता भी कहा जाता है. अगर आपको खतरा पसंद है तो आपके लिए चीन के तीयानमेन माउंटेन से अच्छा और कोई विकल्प नहीं हो सकता.

source

यहाँ 4700 फीट कि उंचाई पर बना शीशे का स्काईवाक ना सिर्फ आपको हैरान कर देगा बल्कि आपको साहस परखने का मौका भी देगा. यहाँ बहुत से लोग आते हैं लेकिन उनमें से बहुत कम लोग ही इस कांच के पुल पर चल पाने कि हिम्मत जुटा पाते हैं. मानव द्वारा निर्मित चौथा अद्भुत निर्माण है हवा में झूलता स्विमिंग पूल. दुबई के नामी होटल में बना है ये अनौखा स्विमिंग पूल. इस पूल को देखने के बाद आपको हैरान रह जायेंगे.

source

इस पूल की दीवारें और और फ्रेम बहुत मजबूत शीशे कि बनी हुई है. जिसके अंदर से दुबई शहर का पूरा नजारा नजर आता है. इतना ही आपको बता दें कि इनके अलावा और भी कई ऐसे निर्माण हैं जिनके बारे में जानकार आपके होश उड़ जायेंगे. जैसे कि चट्टान से लटकने वाले होटल और सबसे बड़ा कांच का पुल इत्यादि.