मध्ययुग में सजा देने के खौफनाक तरीके

755
Share on Facebook
Tweet on Twitter

प्राचीनकाल को मनुष्य के इतिहास का सबसे बुरा समय माना जाता है।  इस काल में बहुत सी भयनाक युद्ध लड़े गए. अपने ऊपर हावी हो रहे दुश्मनों, विद्रोहियों या क़ानून तोड़ने वालों को सबक सिखाने के लिए बहुत से, खूंखार तरीके इस प्राचीन युग में तैयार किये गए. आज हम आपको प्राचीनकाल में मुजरिमों को दंड देने के कुछ खौफनाक तरीको के बारे में बताने जा रहे है.

इम्पलीमेंट (Impalement) :

Source

15वीं सदी में व्लाद तृतीय वालाशिया का राजकुमार था। राजकुमार ड्रैकुला के नाम से भी जाना जाता था। ऐसा इसलिए, क्योंकि वह बेहद खूंखार था। अगर कोई भी इंसान अपराध करता है तो उसके शरीर पर पोल को आर-पार करने का हुक्म सुनाता था। पोल की मोटाई इतनी होती थी कि उसे देख कोई भी इंसान डर जाए। जिस भी इंसान को ये सजा मिलती थी, उसे ज़बरदस्ती पोल पर बैठने के लिए मजबूर किया जाता था। पोल धीरे-धीरे उसके शरीर को चीरता हुआ निकल जाता था।

Source

जूडस क्रैडल यानी यहूदी पालना (Judas Cradle)

जूडस क्रैडल यानी यहूदी पालना वो हथियार था जिसे इंसान को मारने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. यहूदी पालना हथियार पर लोगों को बिना कपड़े बिठाया जाता था. यहूदी पालना पर इंसान को तीन जगह से बांध दिया जाता था और लटका दिया जाता था. इतना ही नहीं दोषी इंसान का पैर रस्सी से बांध दिया जाता था, जिसे नीचे खड़े कुछ लोग पकड़े होते थे. इस हथियार पर पुरुष और महिला दोनों अलग अलग तरीके से दिया जाता है. इस हथियार पर पुरुष को सीधे स्त्री को उलटा बिठा कर सजा दी जाती थी.

Source

ब्रेस्ट रिपर  (The Breast Ripper)

ब्रेस्ट रिपर एक ऐसा हथियार था जिसे सिर्फ और सिर्फ महिलाओं को सजा देने में काम आता था. अगर कोई भी महिला दूसरे मर्द से अपना संबंध बनाती थी तो उसे ब्रेस्ट रिपर से सजा दी जाती थी. रिपर को महिला के स्तन को जोर से दबा दिया जाता था, इतना ही नहीं रिपर को आग पर गर्म किया जाता था. इस सजा के दौरान दोषी महिला का स्तन बाहर आ जाता था. ज्यादातर महिलाएं इस सजा के बाद मर जाती थी और जो बच भी जाती थी वो उनकी ज़िन्दगी मौत से बदत्तर होती थी.

Image result for मध्ययुग में सजा देने के 10 खौफनाक तरीके
Source

 सॉ टार्चर यानी आरी प्रताड़ना  (Saw Torture)

Image result for मध्ययुग में सजा देने के टॉप 10 खौफनाक तरीके
Source

सॉ टार्चर यानी आरी प्रताड़ना एक ऐसा हथियार है जिसमे दोषी को उल्टा लटका दिया जाता है.उल्टा इसलिए लटकाया जाता था ताकि उसके दिमाग को ब्लड सर्कुलेट होता रहे और इंसान ज्यादा समय तक ज़िंदा रहे. जिसके बाद एक आरी से शरीर को बीच से कट दिया जाता था.