मोबाइल चार्ज करते वक्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां!

6949
Share on Facebook
Tweet on Twitter

आज भारत में जैसे जैसे भारत आधुनिक युग की तरफ अग्रसर हो रहा है वैसे वैसे आज बहुत से क्षेत्रों में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. फिर चाहे वो शिक्षा के क्षेत्र में हो या डिजीटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हो. आज भारत में पेपर वर्क को खत्म करके सारे कामों को डिजीटल कर दिया है. जिसके बाद शायद भ्रष्टाचार को खत्म किया जा सके. पिछले समय में जब हमें दूर स्थित अपने संबंधियों से संपर्क करना होता था तो हम पात्र लिखते थे. लेकिन जैसे जैसे बदलाव होते गए इस क्षेत्र में बहुत अंतर आ गया है.

source

पत्र के बाद फ़ोन आया जिसके द्वारा हम किसी से भी लिखित नहीं, बल्कि मौखिक रूप में संपर्क कर सकते थे. लेकिन उसके लिए आपको बहुत पैसा खर्च करना पड़ते थे. लेकिन कुछ समय बीत जाने के बाद आया, मोबाइल जिसमें हम सिम डालकर रिचार्ज करके किसी से भी कम पैसों में बात कर सकते थे और लंबी लंबी लाइनों में लगना बंद हो गया.

source

लेकिन जब हम मोबाइल चार्ज करते है तो 5 ऐसी गलतियाँ कर देते है जिसके बाद फूल चार्ज करने के बाद भी मोबाइल कुछ ही देर में बंद हो जाता है. बात यहीं नहीं खत्म होती है ऐसा करने के बाद महंगे से महंगा फ़ोन भी जल्दी से खराब हो जाता है. आइये आपको बताते हैं कि किस कारण होता है, आपका मोबाइल आखिर क्यों जल्दी गर्म क्यों हो जाता है.

source
  1. सबसे पहली गलती आप ये करते हैं जब आप अपना मोबाइल चार्ज करते है तो मोबाइल का कवर निकालना भूल जाते हैं. जिसके कारण आपका मोबाइल का ओवर हीट करना शुरू कर देता है. जिसका सबसे बुरा इफ़ेक्ट आपके मोबाइल की बैटरी पर पड़ता है. जिसके कारण बैटरी जल्दी खराब हो जाती है. लेकिन आप अगर कवर निकाल कर बैटरी चार्ज करेंगे तो बैटरी जल्दी चार्ज भी होगी और लॉन्ग टाइम तक चलेगी.
source

2. दूसरी गलती जिसको आप बहुत ज्यादा करते है. आपको जो भी चार्जर मिलता है उसमें ही मोबाइल चार्जिंग के लिए लगा देते है. फिर चाहे मोबाइल सैमसंग का हो और चार्जर सोनी का हो या कोई चाइना का चार्जर हो. जिसके बाद आपके मोबाइल की बैटरी जल्दी से चार्ज तो हो जाती है लेकिन खराब भी इतनी ही जल्दी हो जाती है.

source

3. तीसरी गलती आप ये करते हैं कि जब आप मोबाइल चार्जिंग पर लगाते है तो आप बिना मोबाइल बंद किये और बिना फ्लाइट मोड लगाये चार्जिंग पर लगा देते हैं. इससे आपका नुकसान ये होता है कि आपके मोबाइल में सिम के नेटवर्क सर्चिंग में रहते हैं. जो बैटरी खर्च होती रहती है जिसके कारण आपका मोबाइल हीट भी होता है और बैटरी भी जल्दी खराब हो जाती है.

source

4. जानकारी के लिए आपको बता दें, कि इस गलती को सभी लोग रोज़ दोहराते हैं. जब बैटरी 99 % चार्ज हो जाती है तो लोग सोचते है कि जब इतना हो गई तो क्यो न 100 % हो जाये और उसके बाद भी मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर रखते हैं. लेकिन वो ये नहीं जानते है कि जब आप ऐसा करते हैं तो आपको बहुत बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है.ऐसा करने पर मोबाइल की बैटरी फट सकती है और मोबाइल के फटने का भी गंभीर खतरा बना होता है.

5. इसमें कुछ लोगों के पास आपने मोबाइल का चार्जर तो होता ही है. लेकिन उससे चार्ज करने की बजाए वो लैपटॉप से या कंप्यूटर से USB केबल लगाकर चार्ज करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने पर आपका मोबाइल बहुत देर में चार्ज होता है और उसकी बैटरी भी जल्दी खराब होती है.