वीडियो : सऊदी अरब के बारे में ये तथ्य जानने के बाद, नही जाएंगे कभी भी इस देश

9698
Share on Facebook
Tweet on Twitter

सऊदी अरब गल्फ देशों के समूहों में से एक देश है. यह देश जितना अपने समृद्धि के लिए जाना जाता है, उतना ही अपने कड़े कानून के लिए भी. सऊदी अरब दुनिया के उन देशों में गिना जाता है जो इस्लाम को अपना संविधान समझते है. सऊदी अरब में ही इस्लाम का सबसे पवित्र तीर्थ स्थान है और वह है मक्का मदीना. सऊदी अरब दुनिया भर में रेत, तेल, शेख और मक्का मदीना के लिए फेमस है. सऊदी अरब से जुड़े ऐसे ही कुछ अजीबो-गरीब और दिल दहला देने वाली बातें आज हम आपको बताने जा रहे है.

source

हाल ही में, एक सर्वे के मुताबिक़ यह बात सामने आई है की सऊदी अरब एक जवान मुल्क है. यहाँ रहने वाले लोगों में हर 4 में से 3 लोग 35 साल से कम की उम्र के है. सऊदी अरब अपनी सैन्य शक्ति में खर्चे के मामले में दुनिया भर में चौथे स्थान पर आता है. सऊदी अरब विदेशी मजदूरों के काम करने के लिए भी जाना जाता है. सऊदी अरब से मजदूरों के ऊपर प्रताड़ना और घरेलु हिंसा की भी खबरे दुनिया भर में चाई रहती है.

source

इस्लाम में दो शहरों को पवित्र माना गया है और वो है मक्का और मदीना. ये दोनों ही शहर सऊदी अरब में स्थित है. मक्का मदीना में दुनिया भर से लोग हज यात्रा करने के लिए आते है. यहाँ पर गैर मुसलमानों का आना वर्जित है. सऊदी अरब में कोई संविधान नहीं है. ऐसा माना जाता है की शरियत कुरआन के हिसाब से ही यह देश चलता है.

source

सऊदी अरब का 95 फीसदी हिस्सा रेगिस्तान है. यहाँ पर पानी, एक बेहद ही कीमती प्राकर्तिक चीज़ है. ऐसा माना जाता है की सऊदी में पानी से सस्ता तेल है. इस देश में एक भी झील या नदी नही है. सऊदी एक ऐसा देश है जो समुद्र के पानी को भी इंसानों के पीने लायक बनता है.

source

सऊदी अरब मौत की सजा देने के मामले में चौथे नंबर पे आता है. यहाँ पर तलवार से गर्दन काटकर मौत की सज़ा देने का प्रावधान, आम बात है. बीते कुछ सालों में तलवार बाजों की कमी होने के कारण यह देश दुसरे उपायों के बारे में विचार कर रहा है.

source

सऊदी अरब साल 2018 तक दुनिया के सबसे ऊंची ईमारत किंगडम टावर का निर्माण कर, उदघाटन करने वाला है. यह टावर बनने के बाद, दुनिया का सबसे ऊँचा टावर बन जाएगा. अभी तक इस कीर्तिमान को केवल बुर्ज खलीफा के ही नाम था.

source

सऊदी अरब में महिलाओं के ऊपर कई तरह के प्रतिबन्ध लगाए गए है. महिलाए यहाँ पर बिना बुरका पहने घर से बाहर नही निकल सकती. बाहर निकलते वक़्त उनका सिर्फ हाथ और आँख ही दिखना ज़रूरी है. सऊदी अरब के क़ानून के मुताबिक़ यहाँ पर पोर्न फिल्म देखना बैन है. यहाँ पर सिनेमा देखना बैन है. इस देश में आप वैलेंटाइन्स डे नहीं मना सकते है. सऊदी में टोना-टोटका और जादू पर भी पूरी तरह प्रतिबन्ध है. यहाँ पर शराब पीना भी बैन है. इस देश के ऊपर से उड़ने वाले जहाज़ों में भी शराब नही ले जाई जा सकती और इस गौर करने वाली बात है की इस नियम को पूरी दुनिया मानता है. सऊदी में गैर-मुस्लिम व्यक्तियों को नागरिकता नही मिलती है.