वीडियो में देखिये भारत के सबसे बड़े अनसुलझे रहस्य

800
Share on Facebook
Tweet on Twitter

हमारा देश किस्से कहानियों का देश है हर काल और युग की बहुत सी कहानियाँ हमने अपने माँ पापा और दादी नानी से सुनी है.कुछ किस्से और कहानियाँ आज भी हमारे जहन में सालों बाद भी जिंदा है.

जी हाँ आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्यों के बारे में बताने जा रहे है. जो आज तक कभी सुलझ नहीं पाए है ये रहस्य बेहद रहस्यमय माने जाते हैं. बल्कि ये कुछ ऐसे रहस्य है जो की वैज्ञानिको, विद्वानों की लाख कोशिशों के बावजूद भी आज तक नहीं सुलझ पाए है.आज हम आपको भारत के धार्मिक स्थलों से जुड़े हुए वो रहस्य बताने जा रहे है जिनको सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जायेगी.

Source

ना काटने वाला बिच्छू 

उत्तर प्रदेश के अमरोह में 13 वी सदी के सूफी संत सैयद नकवी की मज़ार है. माना जाता है कि वो उत्तर भारत के पहले उर्दू कवि थे. उनकी माज़र के पास कई जहरीले बिच्छू मौजूद रह्रते है लेकिन इस माज़र पर आने वाले किसी भी अनुयायी या भक्त को इन बिच्छुओं ने आज तक कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है.इस माज़र पर आने वाले श्रद्धालुओं को एक निश्चित समय तक इन बिच्छुओं को उनके साथ घर ले जाने की अनुमति है. लेकिन तय समय के बाद अगर इन बिच्छुओं को वापस माज़र पर नही छोड़ा जाता तो वो इंसान पर हमला करने लग जाते है.

Source

हम्पी के संगीतमय खम्बे

हम्पी में भगवान विष्णु के अवतार विठलजी का विशाल मंदिर है.56 खम्बों वाला यह मंदिर पुराने काल की शिल्प-कला का एक जीता जागता खूबसूरत नमूना है.इसकी खूबसूरती से अलग इस मंदिर की एक जादुई बात मंदिर को बेहद खास बनाती है.

Source

ऐसा कहा जाता है कि यहां मौजूद 56 खम्बों पर अगर हल्की से चोट की जाए तो संगीत के सात ध्वनियाँ निकलती है. इसके चलते इन्हें सा रे गा मा पिलर्स भी कहा जाता है.गुलामी भारत में जब अंग्रेजो को इन खम्बों के बारे में पता चला तो इसके पीछे का रहस्य जानने के लिए उन्होंने 2 खम्बों को काटकर देखा था लेकिन तब यह खम्बे खोखले दिखाई दिये.आज भी इन दोनों कटे हुए खम्बों को वहां देखा जा सकता है.

Source

करिश्माई पत्थर

महाराष्ट्र के पुणे में हज़रत कमर अली दरवेश की एक बहुत प्रसिद्ध दरगाह है. दूर-दूर से लोग इस दरगाह में अपनी इच्छाएं पूरी करवाने के लिए आते है.कहा जाता है कि इस दरगाह में एक चमत्कारी पत्थर है. जिसे एक बार में सिर्फ 11 लोग अपनी एक ऊँगली से उठा सकते है अगर 11 से कम लोग या 11 से ज्यादा लोग इस पत्थर को उठाने की कोशिश करते है तो यह पत्थर नही उठता.

Source

हैरान करने वाली यह बात है की 90 किलो वाला यह पत्थर जब 11 लोग उठाने की कोशिश करते है तो उन्हें इस पत्थर के वजन का एहसास बिलकुल नहीं होता.ऐसा करते हुए लोग एक सांस में हज़रत कमर अली दरवेश का नाम लेते रहते है.

Source

हर साल नंदी का बढ़ता आकार

पूरी दुनिया में वैसे तो शिव भगवान के बहुत सारे करिश्माई मंदिर हैं लेकिन भारत के आंध्र प्रदेश में शिव का एक ऐसा मंदिर है जिसकी अपनी अलग ही मान्यता है.

Source

यह मंदिर कुरनूल में स्थित है. इस मंदिर का नाम यगंती मंदिर. पुराने समय से ऐसी कहानियाँ प्रचलित है कि इस मंदिर में मौजूद नंदी बैल की एक मूर्ति का आकार हर साल खुद ही बढ़ता है. इसके कारण मंदिर प्रशासन को मंदिर में मौजूद एक खम्बे को भी हटाना पड़ा. इस गाँव वाले लोगों ने बताया कि जब नंदी की मूर्ति का आकार छोटा था तब मूर्ति की परिक्रमा करना बहुत आसान था लेकिन अब मूर्ति की परिक्रमा करना संभव नहीं है.

Source

शिवभक्त कोबरा

तमिलनाडु के एक गाँव में स्थित शिवमंदिर में गांववालों को एक ऐसा किस्सा देखने को मिला जिसको देखने के बाद लोगों को अपने आँखों देखे इस किस्से पर यकीन नही हुआ.साल 2010 में रोज की तरह ही इस मंदिर में आरती हो रही थी.तभी लोगों ने देखा की एक कोबरा अपने मुंह से पेड़ की पत्तिया तोड़कर शिवलिंग पर चढ़ा रहा है और ऐसा इस कोबरा ने एक बार नही बहुत बार किया था.इसके बाद ये किस्सा आम लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गया.

Source

मदिर का सातवा दरवाज़ा

तमिलनाडु में मौजूद एक प्राचीन मंदिर जिसका नाम अनंतपद्मनाभ स्वामी मंदिर है.इस मंदिर को लेकर वैसे तो कई कहानियाँ प्रचलित है. लेकिन इन सब कहानियों की बात ना करे तो एक कहानी आज भी लोगों के बीच रहस्य बनी हुई है.

Source

कहा जाता है कि इस मंदिर में एक खुफिया दरवाजा है और इस दरवाज़े को बस गरुड़ मंत्र की मदद से ही खोला जा सकता है.कुछ लोगों का कहना है कि इस दरवाज़े के पीछे से अरब सागर की आवाज़ सुनाई देती है.जब की कई लोगों का मानना है कि इस मंदिर के पीछे एक बहुत बड़ा खजाना छुपा है जिसकी रक्षा एक सांप करता है.

Source

वीडियो में देखिये भारत अनसुलझे रहस्य जिनको सुलझा पाना है मुश्किल…