वीडियो : अगर आपके पास भी है 2 रुपए का ये सिक्का तो आपको मिलेंगे 3 लाख रुपए…जानिए कैसे?

10048
Share on Facebook
Tweet on Twitter

भारत ही नहीं पूरे संसार में आज आप बिना पैसों के पानी भी नहीं खरीद सकते है. आज पैसे को हर चीज़ को खरीदने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके बिना शायद जीवन एक तरह से असंभव ही है. भारत में पैसों को लेकर बदलाव होते रहे हैं. जिसका प्रभाव पूरे देश पर पड़ता है. ऐसा ही हुआ कुछ इस बार भी जब भारत में नोटबंदी हुई तो उसने पूरे देश पर प्रभाव डाला. नोटबंदी के समय शुरू में लोगों के पुराने 1000 और 500 के नोटों को बदलवाने में कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा.

source

लेकिन कुछ प्राचीन सिक्के और नोट ऐसे हैं जिन पर बहुत ही अद्भुत आकार की आकृति बनी हुई है जो काबिले तारीफ है. लेकिन क्या आपको पता है कि आज उन सिक्कों और नोटों की कीमत लाखों करोड़ो में है. ऐसी आपने बहुत सी खबरें तो पढ़ी ही होंगी. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सिक्कों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत लाखों रुपए में है. लेकिन इन सिक्कों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं.

source

हम सब इस बात को जानते हैं कि आज से कुछ साल पहले एक या दो रुपए के सिक्के कि कीमत बहुत हुआ करती थी, लेकिन जैसे-जैसे समय बदला उसके साथ-साथ इन सिक्कों कि कीमत कुछ भी नहीं रही. इतना ही नहीं आज के समय में अगर कोई किसी भिकारी को एक या दो रुपए का सिक्का देते हैं तो वो भी आपको देखने लगता है. आज हम आपको उन्ही सिक्कों के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देगा.

source

अगर आपके पास भी मौजूद हैं ये दो रुपए के सिक्के तो आपको मिल सकते हैं पूरे तीन लाख रुपए. दरअसल आंध्रप्रदेश में सिक्कों का स्टाल लगाने वाले एक कारोबारी के पास ऐसे ही सिक्कों का संग्रह है जिसे उन्होंने पूरे तीन लाख रुपए में बेचा है. अगर आपके पास भी कोई प्राचीन सिक्का है तो आप भी उनको ऑनलाइन पोर्टल पर सिक्के बेच कर लाखोँ रुपए कमा सकते हैं.

source

आंध्रप्रदेश के रहने वाले वी.चंद्रशेखर वहां ऐसे ही सिक्कों का स्टाल लगाते हैं. वह अपना ये स्टाल वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस के सामने लगाते हैं. वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस में होने वाले एग्जिवेसन के दौरान लोग उनके स्टाल पर प्राचीन सिक्कों को खरीदनें के लिए आते हैं. यहाँ बिकने वाले सिक्कों कि कीमत लाखों तक पहुँच जाती है. स्टाल के मालिक वी. चंद्रशेखर ने अपने स्टाल पर एक दो रुपए का सिक्का पूरे तीन लाख रुपए में बेचा था.

source

उस दो रुपए कि खासियत ये थी कि उसे 1973 में मुंबई में मिंट के आकार में ढ़ाला गया था. मुंबई मिंट भारत के सबसे पुरानी मिनटों में से एक है. इस मिंट का निर्माण अंग्रेजों ने किया था. मुंबई मिंट में बने सिक्कों पर हीरे का आकार बना हुआ है. आपको बता दें कि इस खबर कि सच्चाई क्या है इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन ये बात बिल्कुल सच है कि प्राचीन सिक्कों की कीमत बहुत होती है.