गाँव में ज़मीन के नीचे मंदिर के लिए चल रही थी खुदाई, लेकिन अचानक मिला कुछ ऐसा की फ़ौरन ही बंद कर दिया काम

7467
Share on Facebook
Tweet on Twitter

भारत देश में असंख्य मंदिर है. हिन्दू धर्म में विश्वास रखने वालों के लिए मंदिर वह पवित्र स्थान है जहाँ आत्मा का मिलन परमात्मा से होता है. मंदिरों की बनावट की बात की जाए तो असंख्य मंदिरों के साथ-ही-साथ असंख्य मान्यताएं भी है. कई मंदिरों में तो देवी-देवताओं की जगह राक्षसों की पूजा होती है. कई मंदिर ऐसे भी है जहाँ पर अप्राकृतिक घटनाओं को अलौकिक शक्तियां मानकर, उनकी पूजा की जाती है. भारत में कई मंदिर हजारों साल पुराने भी है. लेकिन आज हम एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जिसका निर्माण होने से पहले ही रुक गया.

source

दरअसल, मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के भयावाड़ी गाँव के समीप घोड़ादेव में हनुमान मंदिर निर्माण के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद तुरंत ही उसका निर्माण रुकवा दिया गया. हनुमान मंदिर के निर्माण के लिए खुदाई के दौरान ज़मीन के छह फीट नीचे एक बहुत ही प्राचीन शिवलिंग मिला. शिवलिंग मिलने की खबर जैसे ही आस-पास के इलाके में फैली, वैसे ही वहां पर भीड़ जमा होने लगी. मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने शिवलिंग की पूजा-पाठ शुरू कर दी. शिवलिंग मिलने के बाद मंदिर निर्माण करने वाले मजदूरों ने भी काम रोक दिया.

source

बालापाठा और ईमारत उठाके ने बताया की घोड़ादेव में एक चबूतरे पर हनुमान जी की प्रतिमा बरसों से है. ग्रामीण लोगों ने जब इस चबूतरे पर रखी हनुमान जी की मूर्ती के स्थान पर एक मंदिर आकार देना चाहा, तो वहा पर पुरातन काल का शिवलिंग दिखाई दिया. दरअसल, मजदूर वहां पर मंदिर के कोलम के लिए 6 फीट गड्ढा खोद रहे थे तब वहां पुरातन काल का एक शिवलिंग दिखाई दिया. शिवलिंग को जब जानकारों न देखा तो पता चला की यह शिवलिंग भैंसदेवी के शिव  मंदिर में रखी शिवलिंग की तरह है.

source

शिवलिंग के बारे में यह बात तो साफ़ हो चुकी है की यह दशकों पुरानी है. ग्रामीणों का मानना है की क्षेत्र में एतिहासिक धरोहर बिखरी पड़ी है. लेकिन इसे सहेजने के लिए कोई कदम अब तक नही उठाये गए है. हालाँकि, गाँव के पूर्व सरपंच ने इस घटना की जानकारी पुरातत्व विभाग को तत्काल दे दी थी. लेकिन, दो दिन बीत जाने के बाद भी वहां कोई नही पहुंचा है. ग्रामीणों का कहना है की यदि कोई शिवलिंग लेने के लिए नहीं आएगा को वे इसे मंदिर बनाकर स्थापित कर देंगे.

source