अदभुत वेबसाइट जिनके बारे में आप नहीं जानते…

2713
Share on Facebook
Tweet on Twitter

हिन्दी में वेब साइट को जालस्थल कहते हैं। जालस्थल अंतरजाल के ज़रिए सूचना प्राप्त करने का साधन है। यह साधारणतः HTML या XHTML के संरूप में होता है और अन्य जालपृष्ठो से कड़ियो के द्वारा जुड़ा होता है। जालस्थलों को संगणको पे देखने के लिए विशेष प्रोग्राम का प्रयोग किया जाता है, जिसको वेब ब्राउज़र (en:webbrowser) कहते है। जालस्थल वेब सर्वर (en:webserver) पर पाए जाते है। हर जालस्थल का एक इंटरनेट पता होता है जो यूआरएल (en:url) कहलाता है। वेब-ब्राउजर इस पते के अनुसार जाल स्थलों को दिखाता है। इन्हें पाने के लिए वेब-ब्राउजर एचटीटीपी लिपि (en:HTTP) का प्रयोग करता है।

Source

आज हम आपको ऐसी 10 वेबसाइट के बारे में बातेंगे जिसको देखने के बाद आप बोलेंगे काश इन वेबसाइट के बारे में और पहले से हम इन वेबसाइट को जानते थे. 

अगर मैप की बात करे तो हम सबने सिर्फ गूगल माप को ही यूज़ किया होगा लेकिन गूगल मैप के अलावा http://internet-map.net एक ऐसी वेबसाइट जगह दुनिया भर की वेबसाइट है और उनका मैप्स भी इस वेबसाइट पर दी गयी है.

Map
Source

इस वेबसाइट पर आप जाकर दुनिया की कोई भी वेबसाइट देख सकते है. इतना ही नहीं इस वेबसाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि दुनिया की सारी वेबसाइट को रैंक के अनुसार circle किया है, यानि google.com के लिए हमे सबसे बड़ा circle दिखाई देगा उसके बाद फेसबुक और एसे ही साईट के अलेक्सा रैंक अनुसार circle दिखाई देंगे.

Universe Scale
Source

 इस वेबसाइट को ओपन करे और स्टार्ट पर क्लिक करे. इस वेबसाइट पर हमे हमारा जो पूरा यूनिवर्स है वो इस इमेज में हमे दिखाई देगा. नीचे जो एरो है उसको हमे लेफ्ट – राईट में हिलाना है, इस इमेज में हमे हमारा पूरा ब्रमांड, हमारा डीएनए, और भी बहुत सारी चीज़े हमे देखने को मिलेगी. यूनिवर्स की macro से लेकर micro चीज़े हमे यहाँ दिखाई देगी एक बार वेबसाइट को जरुर विजिट करे और बाद में अपना एक्सपीरियंस हमारे साथ शेयर करे.

 

Image result for websites
Source

इस वेबसाइट को वेब बैंक से जाना जाता है. इस वेबसाइट पर जाकर हम किसी भी वेबसाइट के पूराने समय में किस तरह दिखाई देती थी वो हम देख सकते है.

उदाहरण :

हमे वेबसाइट पर जाके google.com डालकर इंटर कर देंगे फिर year याने साल चुनेगे जिस साल में गूगल किस तरह दिखाई देता है ये देखने के लिए.

तो आपको वहां पर गूगल पुराने ज़माने में किस तरह दिखाई देता है ये दिखाई देगा.

इस तरह हम कोई भी वेबसाइट चेक कर सकते है.

Webback machine
Source

Easy typer एक ऐसी वेबसाइट है जहा सिर्फ एक कीवर्ड से पूरा इसे लिख सकते है. वेबसाइट ओपन करने के बाद oh no के नीचे कीवर्ड डाले. जैसे google और आगे आइकॉन पर क्लिक कर दे. क्लिक करने के बाद एक वर्डपैड की तरह स्क्रीन खुलेगी जिसके बाद आटोमेटिक उस कीवर्ड पर essay लिख जाएगा.