12वीं पास युवा आज ही भर लें ये फॉर्म, हर महीने पैसा देगी सरकार!

39531
Share on Facebook
Tweet on Twitter

इस संसार में जब हमारा जन्म होता है तो हमारे सबसे पहले गुरु होते है हमारे माता पिता, जो हमें इस संसार की कड़वी सच्चाई से अवगत कराते है. हर किसी के पेरेंट्स हमारे अंदर अपने अच्छे संस्कारों की विद्या भी प्रदान करते है. लेकिन जब हम धीरे धीरे बड़े होते हैं. तो हमें शिक्षा ग्रहण करने के लिए अच्छे से अच्छे स्कूल में भेज दिया जाता है. जिससे हमें संसार की बहुत सी बातों के बारे में पता चलता है. शुरू से ही हम कोशिश करते हैं कि परीक्षा में कभी भी फेल न हो.

source

लेकिन पास भी वही लोग होते हैं जो पूरी ईमानदारी और पूरी निष्ठा से शिक्षा ग्रहण करते हैं. हमारी पढ़ाई का सबसे बड़ा पड़ाव तब आता है जब हम 10 और 12 वीं क्लास में होते हैं. क्योंकि इन दोनों क्लासेज के नंबर ही डिसाइड करते हैं कि आगे हमारा भविष्य किस राह पर आगे बढ़ने वाला हैं. लेकिन जिन लोगों की किस्मत अच्छी होती है तो वह भले ही इन क्लासेज में कम नंबरों से पास हुए हो, लेकिन आगे चलकर वह अच्छी जगह सेटल हो जाते हैं.

source

लेकिन जो भी छात्र सरकारी स्कूल में पढ़ते है उनको केवल फर्स्ट आने पर एक ही बार सरकार की तरफ से इनाम के रूप में कुछ पैसे मिलते है. लेकिन हर महीने नहीं मिलते है. लेकिन हालहि में सरकार ने एक ऐसी घोषणा की है जिसके बाद केवल एक फार्म भरने पर ही आपको हर महीने घर बेठे पैसे मिलेंगे.

source

लेकिन सवाल ये उठता है कि ये फार्म कहाँ मिलेगा और कैसे मिलेंगे 12 वीं पास छात्रों को सरकार की तरफ से पैसा. आइये आपको बताते है कहा मिलता है ये फार्म. पहली बार जिन 12 वीं पास युवाओं के पास काम नहीं है उनके लिए सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले के आने के बाद पूरे देश में मानों हडकंप सा मच है.

ऐसे भरे फार्म 

जानकरी के लिए आपको बता दें, अभी तक बहुत से लोगों ने यह फार्म भर दिया है और जिन्होनें अभी तक ये फार्म नहीं भरा है वो भी जल्दी से भर दे. फार्म के लिए आप अपने पास के साइबर कैफे में जाकर इस फार्म को भरवा सकते है. यह फार्म ऑनलाइन भी भरा जा सकता है जिसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट भी दी है.

इतने पैसे हर महीने देगी सरकार  

आइये अब आपको बताते है कौन युवा इसके लिए पात्र है और उनको सरकार की तरफ से हर महीने कितना पैसा मिलने वाला है. बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदक की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए. आवेदक के परिवार की   सालाना आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए. किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान से शिक्षा उत्तीर्ण करना भी अनिवार्य है. युवाओं को मिली जानकरी के अंतर्गत 1 हजार भत्ता दिया जायेगा और विकलांगो को 1500 रूपये भत्ता प्रति महीने दिया जायेगा.