वीडियो में देखिये कैसे आप चेहरे के रोमछिद्रो को 2 दिन में हमेशा के लिए भर सकते है…

1752
Share on Facebook
Tweet on Twitter

जैसा कि सभी जानते है हमारे पुराने समय से दादी, नानी मां के घरेलू नुस्खें चलते आ रहें है। पुराने समय में वैघ भी ऐसे होते थे की दो मिनट में नब्ज देखकर परेशानी के बारें में बता देते थें वही पहले किसी को कोई छोटी- मोटी बीमारी हो जाती तो आसानी से घरेलू उपचार से ऐसे ही ठीक हो जाती थी और साथ के साथ यह उपचार काफी सस्ते होते है.

Source

दौड़ भाग वाले इस समय में लोगों के पास खुद को फिट रखने के लिए बिलकुल भी समय नहीं है.सभी लोग सुबह से लेकर शाम तक काम में बिजी रहते थे और जब थककर घर पहुँचते है तो चुपचाप जाकर सो ही जाते है.पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जो खुद को खूबसूरत दिखने के चक्कर में किसी भी हद तक चले जाते हैं. अगर लड़कियों के चेहरे पर कोई पिंपल निकल जाए तो यह पूरा घर सर पर उठा लेते है. लोग खुद को सुंदर दिखाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाने लग जाते हैं.

Source

लड़को के मुक़ाबले लड़कियों को खुद को दूसरी लड़कियों से सुंदर दिखने का क्रेज ज्यादा होता है. आप जिस भी लड़की को देखेंगे वह खूबसूरत दिखने के लिए बहुत मेहनत करती है. कभी टीवी,इंटरनेट पर खुद को खूबसूरत बनाने के लिए तरीके देखती रहती है और चेहरे और फिगर को मेंटन करने में पूरी जी जान लगा देती है.

Source

लड़कियां इंटरनेट पर इन घरेलू नुस्खों को देखकर खुद पर आजमाती है.ऐसे ही कुछ नुस्खे है जो आज हम आपको बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आपके चेहरे पर पड़ रहे बड़े-बड़े रोमछिद्र 2 दिन के अन्दर ही खत्म हो जायेगी.

बेसन और हल्दी: 2 चम्मच बेसम ,1 चम्मच दही 1 चम्मच हल्दी और थोड़ा सा जेतुन का तेल आपस में मिलाकर इसके पेस्ट को अच्छे से अपने पूरे चेहरे पर लगाए.जब आपको लगे कि चेहरे पर लगाया गया यह फेस पैक सुख जाए तो 20 मिनट बाद इसको ठंडे पानी से धो ले.ऐसा करने से आपके चेहरे के रोमछिद्र सिकुड़ने लग जाएंगे और छोटे होने शुरू हो जाएंगे.अगर आप इस तरीके को हफ़्ते में एक बार करते है तो आपको फ़ायदा खुद बा खुद दिखाई देने लग जायेगा.

Source

नीबू: हम नींबू का इस्तेमाल खाने में करते है.नीबू आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह बात तो सभी अच्छे से जानते है.पर क्या आप जानते है कि नींबू के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर अलग ही निखार आ जाता है.नींबू के रस में विटामिन C होता है.

Source

नींबू के रस को रुई की मदद से अच्छे से अपने पूरे चेहरे पर लगाए.जब आपका चेहरा पूरी तरह से सुख जाए तो इसको धो ले.यह क्लीजिंग एजेंट की तरह काम करता है.इससे आपके चेहरे के बड़े रोमछिद्रो को छोटा करने में मदद मिलती है और आपका चेहरा भी साफ़ हो जाता है.

Source

संतरे के छिलके: संतरे को खाने के कितने फ़ायदे है. यह सब तो हम बचपन से ही जानते है.संतरे को खाकर आपको ठंडक मिलती है.हम सभी संतरे को खाने के बाद उसके छिल्कों को कूड़े में फेंक देते है पर क्या आप यह बात जानते है कि इन छिल्कों की मदद से आप अपने चेहरे को कुछ ही दिनों में चमका सकते है.

Source

पहले संतरे के छिल्कों को धूप में सुखा ले.इन छिल्कों को सुखने के बाद इसको अच्छे से पीसकर इसमें थोडा सा गुलाब जल मिलाकर कुछ समय के लिए अपने चेहरे पर लगाए.सुखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो ले.कुछ दिनों तक ऐसा करने से खुले रोमछिद्र बंद हो जाएंगे और आपकी स्किन पहले की तरह चमकने लग जायेगी.

Source

दूध और बादाम: रात में दूध में थोड़े से बादाम भिगोकर रख दे.सुबह इनको पीसकर अपने फेस पर लगाए.इससे आपके चेहरे पर चमक आयेगी और रोमछिद्र भी बंद हो जाएंगे.इसके साथ ही आपको चेहरे से जुडी हुई परेशानियों से छुटकारा भी मिल जायेगा.

Source

टमाटर का रस: अगर आप रोज़ सुबह उठकर टमाटर का रस अपने चेहरे पर लगाते है या फिर आप टमाटर फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाए.इससे आपका चेहरा ब्लीच हो जायेगा और रोमछिद्र कम हो जाएंगे और ये खुले हुए रोमछिद्र को भी बंद करने में मदद करता है.

Source

नीचे वीडियो में देखिये 2 दिन में चेहरे के रोमछिद्रो को बंद करने के कुछ आसान तरीके