इस बड़े राज को खोलने के लिए गुरु नानक देव जी गए थे मक्का और फिर Video में देखें ये बड़ा सच…

15410
Share on Facebook
Tweet on Twitter

गुरु  नानक देव जी को सिखों के प्रथम गुरु कहा जाता है। इनका जन्म कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था। नानक के पिता का नाम कालू एवं माता का नाम तृप्ता था। यह साधारण परिवार से रिश्ता रखते थे। इन्होनें अपने जीवनकाल में बहुत से धर्म के कार्य किए और साथ ही जगह-जगह पर कई धार्मिक यात्राएं भी की थी। कहा जाता है कि एक बार गुरु नानक देव मुसलमानों के जानें मानें तीर्थ स्थल मक्का पहुंच गए और उनके साथ कुछ मुसलमान भी गए थे।

source

कहानी अनुसार बताया जाता है कि जब सिखों के धर्म गुरु मक्का पहुंचे वहां पहुचतें हुए रात हो गई जिसके कारण  गुरु नानक और उनके मुसलमान साथी थक गए थे। सभी जानते है कि मुसलमानों के पवित्र तीर्थ मक्का में मौजूद काबा एक पूजनीय स्थान है। तो वही गुरु नानक देव जी थकान होने के कारण काबा की तरफ पैर करके सो गयें थे।

source

मक्का में जहां लोग आराम करते थे वहां पर हाजियों की सेवा करने वाला एक खातिम था जिसका नाम जिओन था। जब जिओन ने गुरु नानक देव के पैरों को काबा की तरफ देखा तो वह उन पर भड़क उठा, और बोला तू कौन काफिर है जो पवित्र काबा की तरफ पैर करके सोया है क्या तू नही जानता उधर खुदा का घर है। इस सवाल पर गुरु नानक देव ने स्नेहपूर्वक कहा कि, मैं यहां पूरे दिन का सफर तय करके आया हूं। मैं बहुत थका हुआ हूं, मेैं नही जानता कि खुदा का घर किधर है। तू मेरें खुद पैर पकड़कर उधर की तरफ कर दें जिस तरफ खुदा का घर नही है।

source

सिखों के गुरु नानक देव की यह बात सुनकर खातिम जिओन तभी क्रोधित हो गया और गुरु नानक देव के पैरों को घसीटा और दूसरी दिशा की तरफ कर दिया। लेकिन उसके बाद जिओन ने देखा कि दूसरी ओर भी उनके पैरों की तरफ काबा दिखाई देने लगा,फिर उसने उनके चरणों को पकड़ा और दूसरी दिशा में करने लगा तो फिर से उधर काबा दिखने लगा उसने चारों दिशाओं में गुरु नानक देव के पैरों को घुमाया। लेकिन जिओन को चारों और काबा दिखाई देने लगा। वह जिधर पैर करता था उसे वही काबा दिखाई देता था। जिओन को यह सब देखकर काफी आश्चर्य हुआ और यह बात उसने वहां के हाजी मुसलमान को बताई।

source

जब यह बात चारों और फैली तो काफी संख्या में लोग वहां इकट्ठे हो गए। जब गुरु नानक देव का यह चमत्कार देखा तो सभी लोग हैरान रह गए और तभी की तभी सभी लोग उनके पैरों में गिर गए और उनसे मांफी मांगने लगे। फिर इस घटना के बारें में जब काबा के मुख्य मौलवी इमाम रुकनदीन को यह सारी बात पता चली तो वह गुरु नानक जी से मिलने आया और वह उनसे प्रश्न पूछने लगा कि मुझे मालूम चला है आप मुसलमान नही हो फिर आप यहां किस लिए आये हो। गुरु ने उत्तर देते हुए कहा कि मैं यहां आप सभी लोगों से मिलने के लिए आया हूं।

इसके बाद रुकनदीन ने एक और प्रश्न किया कि हिन्दू अच्छा है या मुसलमान, इस पर गुरु नानक देव ने उत्तर दिया कि जन्म और जाति से कोई भी मनुष्य बुरा नही होता है. केवल वही मनुष्य अच्छे होते है जिसका व्यवहार नेक होता है। गुरुदेव जी बोले पैगम्बर उसे कहते हैं जो खुदा का पैगाम मनुष्य तक पहुंचाए। रसूल या नबी खुदा का पैगाम लाए थे।

source

उसके बाद जब गुरु देव वहां से वापस आने लगे तो काबा के हाजी मुसलमानों ने उनसे विनती की गुरुदेव आप अपनी निशानी के लिए अपनी चरण पादुका यही पर रख दें। गुरु नानक देव मक्का में ही अपनी खड़ाऊ रखकर चले गये।इसी तरह से गुरु नानक देव ने समाज में फैली हुई सभी प्रकार की बुराईयों को खत्म करने के लिए निकल पड़े।

देखें वीडियों