वंदे मातरम् और जय श्री राम बोलने के लिए इस टीवी एंकर के साथ मुस्लिम लीडर ने किया…

12124
Share on Facebook
Tweet on Twitter

भारत एक सेक्युलर देश है, जहाँ सभी धर्मों को एक समान अधिकार प्राप्त है. यहाँ किसी भी धर्म के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाता है. भारतीय संविधान में भी सभी धर्मों के लोगों को समानता के अधिकार के साथ साथ धार्मिक स्वत्रंता का भी अधिकार प्राप्त है. जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति धर्म परिवर्तन कर सकता है. लेकिन जैसे जैसे भारत विकास की सीढ़ी पर चढ़ता जा रहा है वैसे वैसे लोगों की सोच इतनी बदलती जा रही है, कि लोगों को भारत के राष्ट्रगीत को गाने पर भी तरह तरह के सवाल उठाए जाते हैं l

source

जब पाकिस्तान भारत से अगल हुआ था. तो बहुत से मुस्लिम पकिस्तान को छोड़कर भारत में आये थे और भारत से भी पाकिस्तान गए थे. लेकिन पाकितान में हिंदुयों के साथ अभी भी भेदभाव किया जाता है और भारत में चाहे हिंदू हो या मुस्लिम या कोई और धर्म सभी के साथ एक जैसा व्यवहार किया जाता है. भारत में सभी मुस्लिम अपनी मर्जी से रहते है, तो उन्हें भारत के राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान का सम्मान करना चाहिएं. लेकिन एक मुस्लिम का एक ऐसा मामला देखने को मिला है, जिसको सुनकर आप भी आक्रोश से भर जायेंगे.

source

हालहि में बिहार में नई सरकार बनी है, लेकिन इस नई सरकार के साथ एक नई समस्या उत्पन्न हो गई है. जिसने पुरे देश में हडकंप मचा रखा है. दरअसल बिहार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज ने जय श्री राम के नारे लगाए थे. जिसको लेकर मुफ्ती एजाज अरशद कासमी जो मुस्लिम लीडर ने उनके जय श्री राम बोलने पर फतवा जारी कर दिया. जिसपर बहुत से सवाल खड़े हो गए है. कि भारत को फतवा से आज़ादी कब मिलेगी,  इस्लाम के नाम पर अभिव्यक्ति की आज़ादी पर ताला क्यों ?

यहाँ तक कि मुफ़्ती ने खुर्शीद ने माफ़ी मांगे की बजाय कहा कि अगर “रोज़ राम के आगे अगरबत्ती भी दिखानी पड़ी तो उससे भी पीछे नहीं हटूंगा”. परन्तु मुफ़्ती ने खुर्शीद  के मुस्लिम होने की दुहाई दी. लेकिन हद तो तब पार हो गई जब एक न्यूज़ की एंकर रुबिका ने अपने शो में “आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड” के सदस्य ने स्लिम मुफ़्ती को डिबेट के लिए बुलाया और उन्होंने एंकर के मुस्लिम को लेकर ही अपशब्द कहना शुरू कर दिया. और धमकी तक देने लगे थे.

जा हा’ लाइव डिबेट में मुफ़्ती ने लोगों का तो छोड़ो एक महिला तक का लिहाज़ नहीं किया, मुफ़्ती ने एंकर रुबिका लियाकत के वंदे मातरम् और जय श्री राम बोलने पर कहा कि शर्म करो एक मुस्लिम होकर जय श्री राम के नारे लगा रही हो. जिसका मुहंतोड़ जबाब सुनकर मुफ़्ती बीच शो में उठकर चले गए. मुफ़्ती ने इस शो पर एक महिला के साथ ऐसा करके ये साबित कर दिया कि वो महिलायों का कितना सम्मान करते हैं.