बाज़ार से आई गोभी में घुसा हुआ था सांप, जिससे अनजान माँ-बेटी ने सब्जी समझकर खा लिया, लेकिन उसके बाद जो हुआ…

1201
Share on Facebook
Tweet on Twitter

सांपो का नाम सुनते ही आपकी रूह कांप जाती है.आपके सामने अगर गलती से भी सांप आ जाए तो आपके होश उड़ जाते है. दुनिया का सबसे लम्बा और जहरीला सांप का नाम है नागराज. यह लगभग 5.6 मीटर तक लंबा होता है. सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व एशिया और भारत के कुछ हिस्सों में पाई जाती है. एशिया के सांपों में यह सबसे ज्यादा खूंखार सांपो में आते है. इसकी लंबाई लगभग 20 फिट तक हो सकती है.

Source

आपने ज्यादातर सांपो को जंगलो और सपेरो के पास ही देखा होगा.शहरों में वैसे तो सांप ना के बराबर दिखाई देते है. अगर हम शहरों को छोड़कर गाँव की बात करे तो वंहा आपको सांप आसानी से देखने को मिल जायेगे.गाँव में तो सांप घरों के कोनों में छुपे बैठे रहते है पर शहरों में घर छोटे होने की वजह से ऐसा नहीं होता.

Source

जब हम सब्जियों को काटते है तो कभी-कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते कि हमारे द्वारा काटी गई सब्जी में कीड़े भी हो सकते है. वैसे सब्जियों में कीड़े निकले जरुरी नही पर आजकल बारिश के मौसम में सब्जियों में कीड़े निकलना बहुत आम बात है. आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे है जहां पत्तागोभी में सांप निकलने का मामला सामने आने के बाद लोगों के पैरों तले जमीन ख़िसक गई है.

Source

यह मामला है खजराना का जहां अफजान और उनकी बेटी आमना रहती है. यह दोनों मां बेटी गुरूवार रात खाना खाने बैठी.जब यह दोनों खाना खा रही थी तब तक सब कुछ ठीक था.पर खाना खाते-खाते कुछ ही देर में अचानक इन दोनों को चक्कर आने लगे. लेकिन थोड़ी देर बाद दोनों की तबियत और ज्यादा ख़राब होने लगी.

Source

आमना को चक्कर आने के बावजूद उसमें अपने भाई को खाना परोसा, भाई को खाना देते समय जब उसनें सब्जी निकालने के लिए पतीली में चम्मच डाली तो आमना के होश ही उड़ गई. आमना ने देखा कि सब्जी की पतीली में एक सांप दो टुकड़ो में पड़ा हुआ था.आमना को तब सारी बात समझ आई कि उसकी माँ ने सब्जी बनाते समय सब्जी में सांप भी बना दिया है. यह देख उसने तुरंत इस बात की सूचना अपनी माँ को दी .

Source

थोड़ी देर पहले ही मां-बेटी ने इसी सब्जी से रोटी खाई थी और उनकी तबियत ख़राब हो रही थी. अफजान ने अपने परिजनों को इसकी सूचना दी. सांप खाने की बात पता चलने पर माँ-बेटी ने उल्टियां करना शुरू कर दिया.

Source

जब इस बात की जानकारी वंहा के लोगों को लगी तो पहले तो लोगों को समझ नही आया की ऐसा हुआ कैसे. इसके बाद पूरा वाकिया सुनकर इनके रिश्तेदार भी हैरान रह गए और बाद में इन दोनों को एमवाय अस्पताल भर्ती करवाया गया.

Source

अस्पताल में आमना ने बताया कि शाम को माँ सब्जी लेने गई तो सब्जी मंडी से पत्तागोभी भी लेकर आई. उसनें कहा कि सब्जी मैंने ही काटी थी लेकिन उसको बनाया माँ ने था.सब्जी काटते समय आमना को सब्जी में सांप दिखाई नहीं दिया.

Source

अस्पताल में मौजूद डॉ पाल ने बताया कि सब्जी के साथ सांप आना कोई सामान्य बात नहीं है. शायद पत्तागोभी गंदे पानी में उगाई गई होगी या सब्जी बेचने वाली जगह गंदी होगी. बारिश के समय मौसम में अक्सर फल और सब्जियों में कीड़े लगना आम बात है. इसलिए आप जो भी सब्जी ख़रीदकर लाए उस सब्जी को काटने से पहले अच्छे से धो ले ताकि सारे कीड़े निकल सकें.

Loading...
Loading...