इस मशहूर एक्टर को मिली थी ऐसी मौत,जिसके बारे में सुनकर सकपका गए थे सभी

5305
Share on Facebook
Tweet on Twitter

फ़िल्मों में काम पाने के लिए आप दिन रात मेहनत करते है.आप पूरी जी जान लगा देते है कि आपको फ़िल्मों में काम मिल सके.आप अपना घर छोड़कर मुंबई जैसी महंगी जगह में रहने चले जाते है.आप वंहा काम पाने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा देते है पर फ़िर भी आपको काम मिले ज़रूरी नहीं और आपके हाथ निराशा ही लगती है.

Source

बॉलीवुड ने हमे कई ऐसे अभिनेता और अभिनेत्रियाँ दी है. जो अपनी एक्टिंग के बलबूते आज फ़र्श से अर्श पर बैठ गए है. इन अभिनेता और अभिनेत्रियों ने आज जो भी मुक़ाम हासिल किया वो अपनी कड़ी मेहनत और लगन से हासिल किया है.

Source

बॉलीवुड में ऐसे कई बड़े स्टार रहे हैं जिनकी फिल्मे पर्दे पर आते ही धमाल मचा देती है. बॉलीवुड में जहां आपको दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, राजेंद्र कुमार से लेकर राजकुमार और देवानंद जैसे महान अभिनेता दिये है, तो वहीं पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री भी टैलेंट के मामले में कही पीछे नहीं हैं.

Source

आज हम आपको पाकिस्तान फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे मशहूर अभिनेता के बारे में बताने जा रहे है. जिसने ना सिर्फ पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया बल्कि वो खुद साउथ एशिया के सबसे ज्यादा शक्तिशाली और सबसे ज्यादा मशहूर अभिनेताओं में से एक थे. इस अभिनेता को उस समय पाकिस्तान में बच्चा-बच्चा जानता था.ये अभिनेता थे वहीद मुराद.

Source

वहीद मुराद एक ऐसे शख्स थे जिनके अंदर अभिनय करने के अलावा और भी बहुत गुण थे. पाकिस्तान में ऐसे कई लोग थे जो इनको अपना गुरु मान चुके थे. लोग इनके नक़्शे कदम पर चलते थे. वहीद मुराद के प्रशंसक उनके स्टाइल, कपड़े पहनने का तरीका, यहां तक कि उनके बोलने के अंदाज और हेयर स्टाइल को भी कॉपी करने की कोशिश करते थे. एक्टिंग करने के साथ-साथ वहीद मुराद प्रोड्यूसर और स्क्रिप्ट राइटर भी थे.

Source

वहीद मुराद ने पाकिस्तान फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत प्रोड्यूसर के रूप में की थी, लेकिन लोगों की ख्वाहिश को पूरा करते हुए वहीद मुराद ने एक्टिंग में हाथ अजमाने की सोची क्योंकि वाहिद में वो हर एक खूबी थी जो किसी हीरो के अंदर होनी चाहिए. लेकिन उस समय वहीद को एक्टिंग करना पसंद नहीं था.

Source

दोस्तों रिश्तेदारों के काफी मनाने के बाद वहीद मुराद फिल्मों में हीरो के रूप में अभिनय करने के लिए तैयार हुए. 1966 में आई फ़िल्म ‘अरमान’ से इन्होंने अपना एक्टिंग करियर की शुरुआत की.फिल्म ने पाकिस्तान में रिलीज होते ही पाकिस्तान फ़िल्म इंडस्ट्री को एक अलग ही पहचान दिला दी.

Source

किसी को यकीन नही हुआ कि कोई नया लड़का आते ही अपनी एक्टिंग से फ़िल्म को एक रात में हिट करवा देगा. वहीद की इस फिल्म ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. वहीद मुराद की सिर्फ एक झलक पाने के लिए लोग रात-रात भर उनके घर के बाहर लंबी-लंबी लाइन लगाकर उनका इंतज़ार करते थे. उनकी इस पहली फ़िल्म की सफ़लता का अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि यह फ़िल्म 75 हफ्तों तक सिनेमाघरों में लगी रही.

Source

इसके बाद वहीद मुराद ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बहुत सारी फिल्मों में काम किया. वहीद की लगभग सारी फ़िल्मों ने सफ़लता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये और इस तरह वहीद मुराद ने 60 के दशक तक पाकिस्तान फ़िल्मी जगत पर राज किया. 2 दशकों में वहीद मुराद ने बहुत बड़ा मुक़ाम हासिल कर लिया था. वहीद की हर फिल्म सिल्वर, गोल्डन और डायमंड जुबली मना रही थी. वहीद मुराद पाकिस्तान के एक अकेले ऐसे स्टार रहे जिनके नाम सबसे ज्यादा प्लेटिनम का रिकॉर्ड है.

Source

वहीद मुराद की चमक धीरे-धीरे फिल्मी परदे से खत्म होने लगी. जल्द ही इनकी जिंदगी में एक नया मोड़ आ गया जब इनका करियर अर्श से फ़र्श पर आने लगा और उनकों फ़िल्मों में हीरो की जगह सेकेंड्री हीरो का रोल अदा करने के ऑफर आने लगे.

Source

वहीद के डूबते करियर का नतीजा ये हुआ कि जो अभिनेत्रियां उनके साथ काम करने से पहले कभी सोचती नहीं थी और एकदम उनके साथ फ़िल्म करने का मौका पाते ही हाँ कर देती थी. बाद में इन अभिनेत्रियों ने इनके साथ काम करने से साफ़ मना कर दिया. इन सब चीजों को देखते-देखते वहीद डिप्रेशन का शिकार हो गए और इन्होंने खुद को पूरी तरह से शराब में डुबो लिया.

Source

वहीद को अपने बुरे दौर में शराब, नींद की गोलियों और तंबाकू की बुरी लत लग चुकी थी. जिसने वहीद मुराद की जिंदगी को स्वर्ग से नरक बना दिया. इन सब बुरी आदतों का नतीजा ये हुआ कि वहीद के पेट में अल्सर हो गया और खूब खून बहने लगा. बीमारी के बावजूद वहीद के ऊपर जो एक्टिंग का खुमार चढ़ा था वो उतरा नहीं था.

Source

1983 में वहीद के साथ एक बहुत बड़ा हादसा हुआ. वहीद शराब के नशे में गाड़ी चलाकर कही जा रहे थे तभी वहीद की गाड़ी एक पेड़ से टकराई और एक्सीडेंट हो गया. इस एक्सीडेंट में वहीद को बहुत चोंटे आई और सबसे ज्यादा चोट उनके चेहरे पर लगी और सर्जरी कराने की नौबत आ गई.लेकिन इससे पहले ही सबकुछ ठीक हो पाता,वहीद मुराद कमरे में मरे हुए मिले.

Source

जिस दिन वहीद मुरीद की सर्जरी हुई उससे ठीक एक दिन पहले ही वहीद ने अपना जन्मदिन मनाया था और अगले दिन जब वहीद बहुत देर तक नहीं उठे तो उनके कमरे का दरवाजा तोड़ा गया. जैसे ही लोग दरवाज़ा तोड़कर अंदर घुसे वहीद मुरीद की लाश पड़ी हुई मिली थी. आजतक यह सवाल बना हुआ है कि वहीद मुराद की हत्या हुई थी या फिर उन्होंने सुसाइड किया था.

Source 
Loading...
Loading...