सार्वजनिक जगह पर लड़के अपने प्राइवेट पार्ट को मेरे पीछे दबाते थे और फिर…

37331
Share on Facebook
Tweet on Twitter

कोलकाता में पैतृक घर 31 दिसंबर को नया साल आने की ख़ुशी में हमने एक पार्टी रखी थी,मेरी एक दोस्त जो सिंगल,तलाकशुदा और अब सेरोगेट मदर बन गई है. उसने उसके 11 साल के भतीजे के बारे में हमारे साथ मजाक किया. मेरी सहेली का भतीजा उसकी ऑफ शोल्डर कपड़ो के बारे में आलोचना कर रहा था, जो उसने उस समय पहनी हुई थी. मेरी सहेली का भतीजा उस ड्रेस के बारे में कह रहा था कि यह ड्रेस बहुत ज्यादा ‘रिवीलिंग’ है, उसको यह ड्रेस देखकर बहुत ज्यादा अजीब लग रहा था. ये एक ऐसे लड़के की प्रतिक्रिया थी जो उसके बेटे की उम्र का था.

Source

उन्होंने बताया कि मेरे भतीजे की बात यही खत्म नहीं हुई उसने आगे कहा कि “लोग क्या कहेंगे जब तुम्हें वो इतने छोटे-छोटे कपड़ो में देखेंगे? तुम्हारा बहुत ज्यादा शरीर दिख रहा है” वो अपने भतीज़े के अपने कपड़ो पर दी हुई प्रतिक्रिया को बार-बार दोहरा रही थी.

Source

बेटे का ऐसा रवैया था अपमानजनक

हाल में उनकी एक पाठक ने अपने 14 साल के बेटे के बारे में बताते हुए एक ख़त लिखा उन्होंने बताया कि मेरे बेटे का पूरा चेहरा पिंपल से भरा हुआ है, वो हमेशा मुझे इस बात की धमकी देता रहता है कि “वो अपने पापा को सब बता देगा कि तुम उनके शहर से बाहर जाने के बाद क्या करती हो’’. यह उस समय होता था जब मैं अपनी महिला या पुरुष मित्रों से मिलने की इच्छा जाहिर करती हैं.

Source

मुझे मेरे बेटे के यह कठोर शब्द दिल में तीर की तरह चुभते थे, मैंने अपना बना बनाया करियर इस जैसे लड़के की मां बनने के लिए त्याग दिया था और आज वही लड़का मेरे बारे में इस तरह की सोच रखता है. मेरे पति ज्यादातर ऑफिस के काम से शहर के बाहर चले जाते थे. उनके पास मेरे लिए बिलकुल भी टाइम नही था. मैं भी दिनभर घर के कामों में लगी रहती थी और सास की सेवा करती थी.

Source

क्या मुझे ये कीमत चुकानी पड़ेगी? मेरा बेटा जिसे मैंने जन्म दिया वो मेरे साथ नौकरों जैसा सलूक करता है- यहां तक की वो मेरा फोन चेक करता है और जब भी मैं वेस्टर्न कपड़े पहनती हूं, मुझसे नफरत करता है. मेरा पेट देखकर मुझ पर हंसता है और पति की तरह मेरे मोटापे पर ताना मारता है. 24 घंटे मैं कुछ भी करूं क्या मुझे उसकी सफाई देनी होगी- मैं कहां जाना चाहती हूं? कौन मेरे साथ घर पर होगा? हर समय जब मैं बैकलेस ब्लाउज और शॉर्ट स्कर्ट पहनती हूं मुझे स्लट जैसा महसूस होता है.”

कुछ समय पहले बेंगलुरु में हुई मास मॉलेस्टेशन की घटना के बाद सोशल मीडिया पर आई लोगों की प्रतिक्रियाओं के बारे में पढ़ा. तो मुझे यह पता चला कि लोगों के मन में समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजामी के खिलाफ गुस्सा और क्रोध था. जिन्होंने इस घटना के बाद यह प्रतिक्रिया दी थी कि स्कर्ट पहनकर आधी रात को सड़कों में लड़कों के साथ घूमने वाली लड़कियां रेप के लायक हैं और उनके साथ रेप होना ही चाहिये.

Source

अगर सच बोलूं तो निर्भया रेप केस के आरोपियों और समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजामी में कोई अंतर नही है, निर्भया के बलात्कारियों ने उन पर बन रही बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री में महिलाओं के ऊपर कुछ ऐसा ही बयान दिया था.

Source

अगस्त 2016 में टूरिज्म मंत्री ने बोला था कि अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत में आने वाली विदेशी महिलाओं को छोटे कपड़े नहीं पहनने चाहिए और भारत के किसी भी छोटे शहर में रात के समय अकेले नहीं घूमना चाहिए.

Source

विदेशी सैलानियों की सुरक्षा पर पत्रकारों से बात करते हुए महेश शर्मा ने ये कहा था कि कोई भी विदेशी पर्यटक जो भारत आता है उसको महिलाओं की सुरक्षा को लेकर एक वेलकम किट दिया जाता है.

Source

“इस किट में बहुत छोटी-छोटी चीजें होती है इस किट में बताया गया होता है कि वो जितने भी समय तक भारत में रहेगे उन्हें क्या करना होगा और क्या नहीं, इस किट में लिखी कुछ बाते यह थी कि जैसे शहर की छोटे जगहों पर छोटे कपड़े ना पहनकर जाए और रात में यंहा-वहां अकेले ना घूमे,आप जब भी कही की यात्रा करे तो उस कार के नंबर प्लेट की फोटो खींचकर अपने सभी दोस्तों को भेज दे. भारत का तौर-तरीका वेस्टर्न कल्चर से काफ़ी अलग है.”

”मैं सोचती हूं कैसे ब्रिगेड रोड पर, बहुत साल पहले जब मैं बेंगलूरु में रहती थी, भीड-भाड़ वाली जगह में पार्टी-पसंद लड़के अपने प्राइवेट पार्ट को मेरे पीछे दबाते थे, जब हम ऑटोरिक्शा के इंतजार में खड़े रहते थे. कैसे मैं डर से वहीं जम जाती थी”

Source

खुद से होने लगी थी नफरत

यह किस्सा उस समय का है जब मेरी उम्र लगभग 10 साल रही होगी. मैं अपने परिवार के साथ कही जा रही थी. जब मैं ट्रेन के बाथरुम में गई तो वहां पहले से ही भूरी आँख वाला एक आदमी खड़ा था. उस आदमी ने मेरे स्तन को बहुत जोर से निचोड़ा. उस दिन मेरे मुँह से एक शब्द नही निकला और ना मैंने इस घटना की बात अपनी मां बताई.मेरी कभी हिम्मत ही नहीं हुई कि में इसके बारे में किसी को भी बता सकू.

Source

उस दिन ट्रेन में मेरे साथ जो भी हुआ उसके बाद मुझे खुद से घिन आने लगी और मैं ट्रेन में जाने की बात से ही घबराने लगी. मैं बचपन से ही मोटी थी और जरा भी खुबसूरत नहीं थी.मेरा मासिक धर्म बाकी कि लड़कियों से बहुत पहले आ चुका था.

Source

मुझे नहीं था पसंद 

पहली बार मैं और मेरा बॉयफ्रेंड एक होटल रुम में अकेले थें. उस मेरा प्रेमी मेरे साथ जबरदस्ती कर रहा था. वो बार बार मेरे ऊपर आने की कोशिश कर रहा था. उस समय मेरी उम्र 24 साल थी. जिस समय मैं अपने बॉयफ्रेंड से मिली उस समय मेरी तबियत बहुत ख़राब थी और मुझे बहुत ज्यादा खांसी हो रही थी. मैंने खुद को छुड़ाने का बहुत प्रयतन किया पर सफ़ल नहीं हुई.

Source

मैं खुद की मर्जी से और एक ऐसे लड़के से प्यार कर बैठी थी जिसके साथ मैं काफ़ी समय से लॉग डिस्टेंस रिलेशन में थी. मुझे कोई ऐसे छुए यह मैं कभी नहीं चाहती थी. मैं उस उस समय प्यार चाहती थी, किसी की वासना का शिकार बनना नहीं.

”मैं सोच रही हूं कमर्शियल सेक्स वर्कर के बारे में जिसका मैंने एक बार इंटरव्यू किया था. उसने हमारी बातचीत के अंत में खुद के स्तन को छूते हुए कहा था, “सभी मर्द एक ही चीज चाहते हैं. जो तुम उन्हें नहीं दे सकती वो हमसे छीनते हैं, क्योंकि इसके लिए उन्होंने पैसे चुकाए हैं. एक महिला की आवाज कभी नहीं सुनी जाती. हमारी… तुम्हारी… आखिरकार हम सब एक जैसे हैं- वेजाइना, ब्रेस्ट, नितम्ब, मांस, रोम. मजा देने वाली, कोई भी उम्मीद न रखने वाली…कभी पहले स्थान पर नहीं आने दी जाने वाली”

Source

मेरी सोच बार-बार घूम फिरकर उस छोटे बच्चे पर जा रही है जो इस समय मेरे घर में खेल रहा है या बच्चा कोई और नहीं बल्कि मेरे ही एक पाठक का छोटे से बड़ा होता बेटा है और उसको देखते-देखते मैं खुद से यही सवाल कर रही हूं, कब यह छोटे बच्चे बड़े हो गए और इन्होंने हमें जज करना शुरु किया? हमारी शरीर? हमारे कपड़े? हमारी पसंद नापसंद को? क्या हम ऐसे लड़के को रात-दिन मेहनत करके बड़ा कर रहे हैं, जो बाद में हमारे साथ ही रेप करेंगे? भीड़-भाड़ वाली जगह पर या किसी सुनसान जगह पर? या बेडरुम में ?