इस शख्स ने निकाला बिजली चोरी करने का अनोखा तरीका,जिसको देखकर आप भी…

889
Share on Facebook
Tweet on Twitter

आटा चक्की दुकान के मालिक ने ब‌िजली चोरी करने का एक ऐसा अनोखा तरीका खोज न‌िकाला है,जिसको देखकर बिजली विभाग के सदस्यों की टीम के भी पैरों तले जमीन खिसक गई है और उन्हें यकीन नहीं हुआ कि ऐसा भी कुछ हो सकता है. जब इन सदस्यों ने यह मशीन देखी तो उनके होश उड़ गए.

Source

यह मामला है भगवानपुर के मक्खनपुर गांव का जहां एक आटा चक्की के मालिक पर अत्याधुनिक तरीके से बिजली चोरी का ऐसा मामला सामने आया है जिसको देखकर बिजली विभाग ने दुकान के मालिक पर 19 लाख रुपये का जुर्माना लगाया इसके साथ ही उस पर मुकदमा भी दर्ज कर दिया गया है.

Source

दुकान का मालिक बहुत ही चलाकी से चक्की के मीटर में एक छोटी सी डिवाइस लगाकर चक्की को रिमोट से चलता था. लगभग एक हफ्ते पहले बिजली विभाग की टीम के ओर से सीज़ किए मीटर की जांच में सच सामने आने पर निगम के अधिकारियों के होश उड़ गए.

Source

मक्खनपुर गांव में नवीन कुमार ने कुछ समय पहले एक दुकान खोलकर उसमें एक आटा चक्की लगाई थी. इस पर नवीन कुमार ने 50 किलोवाट का बिजली कनेक्शन लिया था.परन्तु इसके बावजूद मीटर में एक छोटी सी डिवाइस लगाकर उसको रिमोट से उसे संचालित किया जा रहा था.

Source

र‌िमोट से मीटर चलाकर की जाती थी बिजली की चोरी 

सच सामने आने पर पता चला कि जब आटा चक्की से काम लिया जाता था तो उस समय इस मीटर को रिमोट से बंद कर दिया जाता था. आटा चक्की का काम खत्म होने के एक दम बाद मीटर को रिमोट से दुबारा चला दिया जाता था.

Source

यह खेल तो लंबे समय से चल रहा था, पर ऊर्जा निगम के किसी भी अधिकारी को इसकी कानों कान खबर नहीं लगी. 50 किलोवाट का कनेक्शन लगवाने पर भी इतना कम बिल आने पर जब निगम अधिकारियों को इस दुकान के मालिक पर शक हुआ तो वो अपना शक दूर करने के लिए इस दुकान पर पहुंचे.

Source

निगम की टीम ने इस दुकान पर छापेमारी करके 12 जुलाई को इस दुकान से मीटर को जब्त कर लिया. एक अधिकारी ने मीटर टेस्ट किया तो उसमें उनको एक छोटी डिवाइस लगी हुई मिली. यह डिवाइस रिमोट से चलाई जाती थी.

Source

अधिशासी अभियंता ग्रामीण अनिल वर्मा का कहना है कि आटा चक्की के मीटर में डिवाइस और रिमोट का मामला उजागर होने के बाद एसडीओ सजल हटवाल की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है. साथ ही आरोपी पर 19 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. उन्होंने बताया कि बिजली चोरी के खिलाफ आगे भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Loading...
Loading...