जो महिलाएं इस तरह से भरती है अपनी मांग,उनके पति की हो सकती है मौत

5715
Share on Facebook
Tweet on Twitter

हिन्दू धर्म में सिंदूर सुहागन महिला के लिए बेहद ख़ास महत्व माना जाता है. सिंदूर,किसी भी सुहागन के लिए किये जाने वाले सोलह श्रृंगारो में गिना जाता है. जिसे हर शादीशुदा महिला को करना बेहद जरुरी होता है. सुहागन स्त्री के लिए सिंदूर सुहाग के प्रतीक के रूप में माना जाता है. इसीलिए हिन्दू धर्म की परंपरा के अनुसार शादी के बाद हर स्त्री को सिंदूर लगाना आवश्यक होता है।

Source

अगर पहले के समय के साथ इस समय की तुलना करे तो अब सिंदूर भरने का प्रचलन धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है.पर अभी भी कुछ महिलाएं है जो मांग में सिंदूर भरने की इस पुरानी परंपरा को भूली नही है और अपनी मांग भरती है. हिन्दू धर्म में सिंदूर का बहुत ज्यादा महत्व है हर किसी शादीशुदा महिला को सिंदूर लगाना होता ही है.

Source

महिलाएं माथे पर सिंदूर लगाती हैं. महिलाओं के लिए सुहाग की निशानी माना जाता है सिंदूर लगाना. मान्यताओं की माने तो,महिलाओं का सिंदूर ना लगाना अशुभ माना गया है.

Source

पहले के समय में कहा जाता था कि जिस भी महिला की मांग का सिंदूर जितना लंबा होगा उसके पति की उम्र भी उतनी ही लंबी होगी. इन प्रथाओ को मानते हुए पहले की महिलाओं की मांग हमेशा भारी रहती थी और महिलाएं सुबह उठने के साथ ही अपनी मांग भर लेती थी. अब के समय में कामकाजी महिलाएं सिंदूर लगाना जरुरी नही समझती. उनका मानना होता है कि यह पहले की परंपरा है और अब इन्हें निभाना जरुरी नही है.

Source

विज्ञानं की माने तो शादी के बाद महिलाओं का सिंदूर लगाना इसलिए भी जरुरी होता है. क्योंकि शादी के बाद हर लड़की पर कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाती है जिसका सीधा-सीधा असर उसके दिमाग पर पड़ता है. जिसकी वजह से शादी के बाद महिलाओं में सिर दर्द जैसी समस्याएं बढ़ जाती है.सिंदूर में एक तरल पदार्थ होता है जो दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसलिए महिलाएं शादी के बाद सिंदूर लगाती है.

Source

सिंदूर को जल्दी-जल्दी लगाने के चक्कर में कई बार महिलाएं अनजाने में बहुत सारी गलतियां कर बैठती हैं. इसका असर उन पर और उनके पति पर गलत पड़ता है. वैसे तो सिंदूर लगाने का कोई एक तरीका नही है ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके मदद से आपके और आपके पति के बीच सब कुछ ख़राब ना होकर ठीक होगा.यहां हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे है.

Source

अगर आप भी लगाते है किनारे पर सिंदूर तो आपके और आपके पति के बीच में आ जायेगी दूरी

माथे पर सिंदूर लगाते समय हर महिला को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। सिंदूर लगाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सिंदूर माथे के बिलकुल बीच में लगा होना चाहिये। अगर कोई भी महिला किनारे पर सिंदूर लगाए तो माना यह जाता है कि उस महिला का पति उससे धीरे-धीरे किनारा कर लेगा.

Source

हमेशा लंबा लगाएं सिंदूर

मान्यताओं की माने तो, महिला को सिंदूर हमेशा लंबा लगाना चाहिए. छिपाकर लगाया गया सिंदूर महिला के पति पर असर करता है. कहा जाता है आपके पति धीरे धीरे समाज से दूरी बनाने लगते है.

Source
Loading...
Loading...