Shocked- चोर बाजार में जब इस व्यक्ति ने खरीदा कैमरा तो अंदर से निकला ये, जिसमें छुपा था 80 साल पुराना रहस्य

6439
Share on Facebook
Tweet on Twitter

दिल्ली में बहुत सी मशहूर बाजारे हैं, जिनमें लोग सस्ते दामों में चीजें खरीदते हैं। और उन बाजारों में बहुत बार ऐसा हुआ है कि अजीब-अजीब चीजें उनके हाथ लगी हैं। जो कुछ लोगों के लिये बहुत लाभकारी निकलती है तो किसी के लिए हानिकारक चीजें भी होती हैं। अकसर इन बाजारों से कम किमत में काफी बेहतरीन चीजें हाथ लग जाती हैं। और कभी-कभी जब किस्मत खराब होती हैं, तो ज्यादा पैसों से भी ली गई चीज खराब निकल जाती हैं, लेकिन इस बार कैमरे के शौकीन और फोटोग्राफर मार्टिजिन वैन ओएर्स ने जब मार्केट से पुराना कैमरा खरीदा तो उस कैमरे में जो निकला उसे देखकर वो हैरान हो गये।

SOURCE

अधिकांश लोगों के जानी जाने वाली दिल्ली की मशहूर मार्केट “चोर बाजार” जिसे शायद ही कोई होगा जो नहीं जानता हैं, क्योंकि यहां पर लोगों को लेटस्ट चीजों के साथ ही सेकंड हैंड चीजें भी मिल जाती हैं। जहां पर लोग जाकर कम दामों में काफी अच्छी चीजें खरीद लेते हैं। वैसे ही मार्टिजिन ने भी अपनी किस्मत अजमाई और चोर बाजार से कैमरों के शौकीन ने कैमरा खरीद लिया लेकिन उसके बाद जो हुआ वो किसी बड़े धमाके से कम नहीं था।

SOURCE

दरअसल नीदरलैंड्स के रहने वाले मार्टिजिन को चोर मार्केट में पुराना कैमरा दिख गया। जो कि 88 साल पुराना था। जिससे वो अपने आप को रोक नहीं पाये और कम दामों में उन्हें वो पुराना कैमरा मिल भी गया। जिसके बाद मार्टिजिन की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। और उसके बाद जब उन्होंने उस कैमरे को खोला तो उसके अंदर एक अनडेवलप्ड रोल भी निकला। अब मार्टिजिन की खुशी और भी दुगनी हो गई।

मार्टिजिन रील को डेवलप करने की तैयारियों में जुट गये। और मार्टिजिन को रोल डेवलप करने में काफी मेहनत भी करनी पड़ी। हालांकि मार्टिजिन उस रोल को डेवलप करने में डर भी रहे थे। क्योंकि उनकों डर था कि कहीं रोल डेवलप करने में उनकी सारी तस्वीरें उड़ न जाएं। साफ करने के बाद जब कैमरे में तस्वीरें देखी गई, जिनमें पहले तो 2 महिलाओं की तस्वीरे दिखाई दी, जिन्हें देखकर पता चला कि ये तस्वीरें 1940 से 1970 के समय की खींची गई हैं। मतलब की कैमरे में 80 साल पुरानी तस्वीरे अभी तक कैद हैं। कैमरे में जिसकी तस्वीर देखने पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये तस्वीर कैमरे के मालिक की हैं