यहां परंपरा के नाम पर महिलाओं के साथ होती है दरिंदगी की सारी हदे पार,निर्वस्त्र घुमाकर सिल दिये जाते है उनके…

161
Share on Facebook
Tweet on Twitter

भारत जैसे विशाल देश में कई तरह की प्रथाएं पाई जाती है.यहां कई तरह की जनजातियाँ पाई जाती है. भारत के साथ-साथ दुनियाभर में ऐसी कई जगह है जहां स्त्रियों को बहुत दर्दनाक स्थिति से गुजरना पड़ता है। हर जगह ऐसी कई परंपराएं और प्रथाएं बनाई जाती है. जिनकी वजह से स्त्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। आज यहां हम आपको कुछ ऐसी प्रथाओं रूबरू करवाने जा रहे हैं जिनके नाम पर स्त्रियों के साथ ऐसी बेहद खौफनाक दरिंदगी होती है।

Source

सोमालिया और इजिप्ट ऐसे कुछ पिछड़े समुदाय है जहां एक अजीब वजह से से क्लिटोरल को विकृत कर दिया जाता है। यहां की लड़कियों की वर्जिनिटी के लिए उन्हें ड्रग्स दिए बिना ही उनके वेजाइना को सील कर दिया जाता है और महिलाओं के साथ हो रही इस दरिंदगी को सब देखते रहते है.किसी में इतनी हिम्मत नहीं होती कि वो इस तरह के प्रथा पर पूरी तरह से रोक लगा सके.

Source

हम बचपन से महाभारत में पांडव और द्रौपदी की कहानी सुनते आए है. जैसा की सभी जानते है कि 5 पांडवो ने एक ही महिला से शादी की थी और ऐसा उन्होंने अपनी माँ कुंती के कहने पर किया था. अर्जुन ने कुंती से कहा – ‘मां, देखो हम आपके लिए क्या लाए हैं!’ कुंती ने बिना देखे ही अर्जुन से कह दिया – ‘तुम पांचों भाई इस चीज़ को आपस में बांट लो’. माँ की कही इस बात को मानते हुए इन पांचों भाइयों ने एक ही स्त्री द्रौपदी से विवाह कर लिया. कहा यह गया कि पांचो भाइयों की अपनी-अपनी पत्नियां होंगी, लेकिन रानी का दर्ज़ा सिर्फ द्रौपदी को मिलेगा.

Source

हिमालय में भी ऐसी बहुत सारी प्रथा निभाई जाती है. इस इलाके में खेती और दूसरे जरुरी कामों के लिए जमीन उपलब्ध करवाई जाती है. वहीं अगर किसी के एक से ज्यादा बेटे हो तो जमीन का बंटवारा भी ज्यादा करना पड़ता है. इस वजह से सभी बेटों की शादी एक ही महिला से कर दी जाती है.

Source

ब्राजील और पैराग्वे में ऐसे कुछ समुदाय भी है जहां कि महिलाओं को अपने पूरे शरीर में टैटू बनवाने होते हैं. ताकि वो उस जगह के पुरुषों को अपनी और आकर्षित कर सकें. महिलाओं के शरीर पर टैटू बनवाने की यह परंपरा बहुत पुरानी है. यहां महिलाओं को उनके पेट, ब्रैस्ट्स और बैक पर टैटू करवाने होते है.

Source

कैमरून,नाईजीरिया और साउथ अफ्रीका में ऐसे बहुत समुदाय है जिनका मानना है कि महिलाओं के ब्रेस्टस को जलाने से वो बड़े नहीं होंगे और इससे उस जगह में बढ़ रही रेप की घटनाओं में भी बहुत हद तक कमी आयेगी. यहाँ पर लड़कियों के माता-पिता ही उनके साथ इस घिनौनी हरकत को अंजाम देते है. पत्थर, हथौड़े या चिमटे को कोयले में गर्म करके महिलाओं के ब्रेस्ट में लगाया जाता है और उनको जला दिया जाता है.

Source

ब्राजील में इन सबसे एक अलग ही प्रथा निभाई जाती हैं यहां पर महिलाओं को सड़कों पर निर्वस्त्र अवस्था में सबके सामने लाया जाता है. उनको उस जगह में लाकर तब तक पीटा जाता है जब तक की वो मर ना जायें या फिर बेहोश न हो जायें. इस क्रूर प्रथा को यहां एक प्रकार का टेस्ट माना जाता है.

Source

यदि महिला इतनी दरिदंगी झेलने के बाद भी बच जाती है तो उन्हें शादी के लायक माना जाता है और उनकी शादी कर दी जाती है.ऐसी कई कुप्रथाएं इन देशों में काफी समय पहले से मानी जाती है.

 

Loading...
Loading...