नहीं सुधर रहा है चीन: भारतीय सैनिकों का उग्र रूप देखकर बौखलाए चीन ने एक बार फिर धमकी देते हुए कहा, “सेना हटा लो वरना…”

388
Share on Facebook
Tweet on Twitter

सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच तनाव जारी है. चीनी मीडिया में आए दिन भारत को लेकर तरह-तरह की बातें छापी जा रही हैं. चीनी सरकार अपने मीडिया का इस्तेमाल करके भारत के खिलाफ ज़हर उगल रहा है. भारत और चीन के बीच सीमा पर  विवाद बढ़ता जा रहा है. भारत और चीन गतिरोध के बीच चीन ने कहा कि, उसकी संप्रभुता कभी टूटने वाली नहीं है और वो हर हाल में अपने सैनिकों की सुरक्षा करेगा. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वु क्यान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन अपने देश की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकता है.

Image result for chinese president and army together
Source

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वु क्यान ने पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की 90वीं वर्षगांठ से पहले कहा, ‘‘चीन हर कीमत पर अपने सुरक्षा हितों की रक्षा करेगा। भारत को भाग्य पर चीजें नहीं छोड़नी चाहिए और कोई अवास्तविक भ्रम नहीं पालना चाहिए’’. वु क्यान ने भारत से अपील करते हुए कहा  ‘‘भारत अपनी गलती सही कर ले “.पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने पीएलए क्षेत्र में सख्त कदम उठाया है और वह केंद्रित तैनाती एवं अभ्यास जारी रखेगी. आगे वु क्यान ने कहा  ‘‘हम भारत से दृढ़ता के साथ कहते हैं कि अपनी गलती को सुधारने के लिए वो व्यावहारिक कदम उठाए. भड़क कर वो कोई भी कार्रवाई न करे और सीमा क्षेत्र की शांति की संयुक्त रक्षा करने में चीन के साथ मिलकर काम करे।’’

Source

इसे पहले भी चीन ने भारत को कई बार धमकी दे चूका हैचीन चाहे कितनी भी कोशिश कर ले भारत की बढ़ती हुई ताकत को वो नज़र अंदाज़ नहीं कर सकता. वो भारत से उलझने की कोशिश तो कर रहा है लेकिन ये बात भी उसको अच्छी तरह से पता है कि भारत, चीन का सबसे बड़ा बाज़ार है अगर उसने कोई भी हरकत की तो इसका नुकसान उसी को उठाना पड़ेगा. ख़ैर उसके द्वारा भारत की सीमाओं में घुसने का एक कारण ये भी है कि वो भारत को अपनी शक्ति का अहसास करा रहा है इसी बीच खबर आ रही है कि चीनी सेना ने युद्ध अभ्यास किया है. इस युद्ध अभ्यास का कारण जो भी हो लेकिन इतना तो जरुर है कि विश्व में भारत के बढ़ रहे दबदबे से चीन परेशान है.

Source

सिक्किम बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है वहां पर चीन की हरकतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. इसी बीच चीन के सरकारी अखबार ने खबर देकर ये दावा किया है कि चीनी सेना ने समुद्र तल से 5100 मीटर की ऊँचाई पर युद्ध से जुड़ी सामाग्रियों को लेकर युद्ध का अभ्यास किया है.

Loading...
Loading...