बॉर्डर पर युद्ध की ओर इशारा करती चीन की अकड़, डोकलाम को कभी भी दे सकता धोखा!

2156
Share on Facebook
Tweet on Twitter

बीते चार सप्ताह से भारत-चीन सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई हैं। सीमा विवाद को लेकर दोनों देश युद्ध के लिए आमने-सामने खड़े हो चुके हैं। दोनों देशों के बीच करीब 3,500 किलोमीटर लंबी सीमा है लेकिन अभी भी सीमा पर मौजूद कुछ इलाकों को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा हैं। जो दोनों देशों के संबंधों के बीच देखा जा रहा हैं। दोनों देशों के ओर से लगातार बेहद बयानबाजी वाले तीर छोड़े जा रहे हैं। वहीं अब दोनों देश किसी भी हमले का मुंह तोड़ जबाव देने के लिए तैयार हैं।

SOURCE

और इसी तनाव के वजह से भारत के 350 से ज्यादा जवान एक मानव श्रृंखला बना कर चीन के सैनिकों का सामना कर रहे हैं। साथ ही भूटान बॉर्डर पर भी भारतीय सेना डटी हुई हैं। देश की रक्षा के लिए ठंड में भी सैनिक हथियारों के साथ इन चीन सैनिकों का सामना करने के लिए खड़े है। ज्यादा ठंड होने के कारण हर दो घंटे में सैनिकों की जगह बदली जा रही हैं। वहीं दूसरी तरफ भारतीय सेना के ड्रोन से देखने पर देखा गया कि चीन ने भी लगभग 3000 से ज्यादा सैनिकों को हथियारों के साथ खड़े कर रखा है।

SOURCE

बताया जा रहा है कि चीन की लगातार ढोकला इलाके में नजर बनी हुई हैं अगर चीन इस इलाके में अपनी पैठ मजबूत कर लेता है तो यह भारत के लिए काफी मुश्किल हो जाएगा। और लगातार चीन की मीडिया से साफ तौर पर धमकी भरे शब्दों में कहा जा रहा कि चीन किसी भी तरीके के टकराव के लिए तैयार है, डोकलाम के मुद्दे चीन युद्ध के लिए जाने से भी पीछे नहीं हटेगा। और अगर ऐसा हुआ तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत को इस टकराव का नतीजा भुगतना पड़ सकता हैं।

SOURCE

वहीं इस तनाव को लेकर मंत्रियों के तरह-तरह के बयानबाजी भी तेज होती जा रही है। सिक्किम के बाद अब बंगाल ने भी यह कहना शुरू कर दिया है कि चीन उनके इलाके में दखल दे रहा है, ममता बनर्जी का कहना है कि अगर सिक्किम पर चीन का कब्जा होता है तो दार्जिलिंग और चीन में ना के बराबर ही अंतर होगा जो कि चीन अपनी मुसीबत खुद खड़ी कर रहा हैं।

SOURCE

ये तनाव सिर्फ चीन द्वारा सड़क बनवाने में भारत का विरोध करने पर बना हुआ है। भारतीय ब्रिगेडियर का कहना है कि हमने गोलियां नहीं चलाई बल्कि हमारे जवानों ने एक मानव श्रृंखला बनाकर सड़क का काम रोका है ताकि चीनी देश के भीतर ना आ सकें। वहीं चीनी अधिकारियों का कहना है कि भारत ने सड़क निर्माण का विरोध करके चीन में सामान्य गतिविधि में अड़चन डाली हैं। जिसके बाद चीन ने भारत से अपनी सेना पीछे हटाने के लिए कहा हैं।

वीडियो में देखे युद्ध की ओर चीन की अकड़ बढ़ती जा रही

चीन का कहना है कि चीन अपने इलाके में सड़क बना रहा है जिससे भारत को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए । चीन ने भारतीय सेना पर अतिक्रमण का आरोप लगाया हैं। साथ ही चीन ने धमकी देते हुए कहा कि भारत 1962 में हुई हार को याद रखे. चीन ने भारत को चेतावनी दी है कि चीन पहले भी अधिक शक्तिशाली था और अब भी है. कुल मिलाकर दोनों देशों में तनाव रूकने का नाम नहीं ले रहा ऐसे में दोनों देश कोई भी टकराव के लिए आमने-सामने तैयार खड़े हैं।

 

Loading...
Loading...