तो क्या अपनी माँ की ही तरह अय्याश थे संजय गाँधी भी? सामने आया गाँधी परिवार का वो सच जो अब तक उन्होंने दुनिया से छुपा रखा था.

1024
Share on Facebook
Tweet on Twitter

वैसे तो आपने गाँधी परिवार से जुड़े ऐसे न जाने कितने ही खुलासे सुने होंगे लेकिन आज जो खुलासा हम आपको बताने वाले हैं उसे सुनकर आपको भी यकीन नहीं होगा. इस बात से तो सभी परिचित हैं कि बॉलीवुड ने ‘आपातकाल’ के मुद्दे पर एक फिल्म बनायीं है जिसका नाम है “इंदु सरकार”. जहाँ लोग उम्मीद कर रहे थे कि इस फिल्म से लोगों को गाँधी परिवार से जुड़े कई राज़ जानने मिलेंगे वहीँ इस फिल्म से पहले ही खुद को संजय गाँधी की बेटी बताती हुई एक लड़की सामने आई है जो अपना नाम प्रिया पाल सिंह बता रही है. प्रिया की बात में कितना सच है ये तो नहीं कहा जा सकता हाँ लेकिन प्रिया ने कुछ ऐसे दावे किये हैं जिन्हें सुनकर आपको भी गहरा झटका लग सकता है.

source

ये बात तो जायज़ है कि इस तरह से किसी भी दावो पर यकीन करना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा. हालाँकि खुद को संजय की बेटी बताने वाले प्रिया ने अपने दावों को पुख्ता करने के लिए ये तक कह डाला है कि, “अगर लोगों को उनपर भरोसा नहीं है तो वो उनका DNA टेस्ट करवा सकते हैं, जिससे कि दूध-का-दूध, और पानी-का-पानी हो सके, और साथ ही उनको उनकी खोयी हुई पहचान भी मिल जाये.

source

डीएनए टेस्ट का दावा करने के बाद प्रिया ने एक और ऐसा दांव खेला है जिसके बाद शायद उन्हें झूठा साबित करना नामुमकिन हो जाये. दरअसल अपने दूसरे दावे में प्रिया ने बताया कि, “संजय गाँधी और प्रिया की माँ, जो एक समय में एक दूसरे के प्यार में पड़े थे, उन्होंने मंदिर में शादी की थी. साथ ही प्रिया ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल को इस बात की पूरी जानकारी थी. प्रिया के बयानों को सच माने तो इंद्र कुमार गुजराल प्रिया की माँ और संजय गाँधी के रिश्ते के बारे में सब जानते थे.

source

अपने बयानों से इनदिनों राजनीति में अच्छी खासी हलचल मचाने वाली प्रिया ने एक प्रेस कांफ्रेस में बताया कि उन्होंने जो दस्तावेज़ इकट्ठे किये हैं उनसे ये तो साबित होता है कि उनके पिता संजय गाँधी हैं लेकिन उनकी माँ की कोई खोज-खबर नहीं है. प्रिया ने बताया कि प्रिया के जन्म के बाद उनकी माँ को मजबूर किया गया कि वो किसी भी हालत में दिल्ली छोड़ दें. उसके बाद प्रिया को पाल दंपति ने गोद लिया और उनको पाला.

source

संजय गाँधी मेनका से शादी से पहले एक लड़की के साथ प्यार में थे तो ऐसा संभव है कि प्रिया उन्ही की बेटी हों. साथ ही यहाँ ये बात भी गौर करने वाली है कि प्रिया के नाक-नक्श हुबहू संजय गांधी व उनके परिवार से मिलता है जिसे संयोग मान कर टाला नहीं जा सकता है.

source

खुद को संजय गाँधी का घनिष्ठ मित्र बताने वाले गोस्वामी से जब प्रिया की माँ के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने चुप्पी साध ली. उन्होंने कहा उस वक़्त संजय गाँधी से मिलने तकरीबन रोज़ ही अलग-अलग और कई लड़कियां आया करती थीं. अब इनमे से प्रिया की माँ कौन थी ये कह पाना मुश्किल है. हालाँकि प्रिया इस बात पर अडिग थीं कि संजय गाँधी ने 21 वर्ष की आयु में उनकी माँ से मंदिर में शादी की थी. प्रिया का जन्म 21 दिसम्बर 1968 को हुआ था. जन्म के बाद प्रिया का नाम प्रियदर्शनी रखा गया था हालाँकि राजनीतिक कारणों के चलते उन्हें बलदेव सिंह पाल व उनकी पत्नी शीला सिंह पाल को देखभाल के लिए सौंप दिया गया.

source

 

सालों बाद दुनिया के सामने आयीं प्रिया बताती हैं कि उन्हें संजय गाँधी का पैसा नहीं चाहिए उन्हें कुछ चाहिए तो उनका नाम. प्रिया सिर्फ अपनी खोयी हुई शख्सियत पाने का हवाला देते हुए बताती हैं कि अब बहुत हुआ. अब वो चुप नहीं रहेंगी. बता दें कि.  प्रिया ने गोद लेने की प्रक्रिया पर भी सवाल उठाते हुए कहा उन्हें दो संस्थाओं के जरिए पाल दंपति को गोद दिया गया और दोनों में ही अलग-अलग  दस्तावेज हैं. यही कारण है कि उन्होंने तीस हजारी अदालत में इस मुद्दे को लेकर मुकदमा भी दायर किया है.

source

 

अब किस वजह से दुनिया के सामने आने को हुई हैं प्रिया मजबूर?

इस तरह अचानक से कई सालों के बाद दुनिया के सामने आने का जब प्रिया से कारण पूछा गया तो उन्होंने बताया कि दरअसल, “28 जुलाई को रिलीज हो रही फिल्म इंदु सरकार में उनके स्वर्गीय पिता संजय गांधी को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है जिससे मजबूर होकर वह खुलकर सामने आ गई हैं.”

Loading...
Loading...