अयोध्या राम मंदिर बनाने में जुटा VHP, ट्रकों से मंगवाए जा रहे हैं पत्थर

143
Share on Facebook
Tweet on Twitter

लखनऊ अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद (VHP) की तरफ से तैयारियां शुरू हो चुकी है । राम मंदिर निर्माण का काम 1991 से ही चल रहा है। बीच में काम की रफ्तार धीमी हो गई थी। जिसके बाद अब दोबारा काम मे तेजी लाई जा रही है। इसी तैयारी के लिए VHP ने अयोध्या में तीन ट्रक लाल पत्थर मंगवाए हैं। इन पत्थरों को तीन ट्रकों में लाया गया है जिन्हें कार सेवक पुरम में रखवाया गया है।

Source

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जल्द शुरु हो सके इसके लिए लगातार साधु संत पूजा अर्चना कर रहे हैं l संत राम नाम का जाप भी कर रहे हैं lअयोध्या में पिछले महीने भी राजस्थान के भरतपुर से दो ट्रक पत्थर मंगवाए गए थे। बता दें कि अयोध्या में मंदिर या मस्जिद को लेकर विवाद लंबे समय से चला आ रहा है l हिंदू पक्ष वहां मंदिर का दावा करता है जबकि मुस्लिम पक्ष बाबरी मस्जिद का दावा करते हैं l फिलहाल ये विवाद सुप्रीम कोर्ट में लंबित है l

Source

वीएचपी नेता त्रिलोकी नाथ पांडेय ने बताया कि, ‘राजस्थान के भरतपुर से दो ट्रक पत्थर के मंगवाए गए है। पत्थर राम मंदिर बनाने के लिए लाये गये हैं। अभी पत्थरों का आधा काम ही पूरा हुआ है। करीब 100 ट्रक पत्थरों की जरूरत पड़ेगी।’ पांडये ने कहा, ‘राज्य में बीजेपी की सरकार है। इसलिए राम मंदिर के निर्माण में ज्यादा समस्या नहीं है।’ उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ सालों में मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा।

Source

उन्होंने बताया कि प्रस्तावित राम मंदिर मॉडल में करीब सवा दो लाख घनफुट लाल पत्थरों का इस्तेमाल होना है। वर्ष 1990 के बाद से अब तक करीब एक लाख घनफुट पत्थरों की तराशी का काम पूरा हो चुका है जिससे भूतल का निर्माण हो सकता है। वहीं अभी 75 हजार घनफुट पत्थरों की तराशी होनी शेष है, जिन्हें यहां लाया जाना है। उन्होंने बताया कि यहां लाए गए पतथरों से बीम के अलावा छत व छज्जों का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि राम मंदिर मॉडल में करीब सवा दो लाख घनफुट लाल पत्थरों का इस्तेमाल होना है।

Source

खालिद अहमद खान ने कहा कि हमें संविधान और सुप्रीम कोर्ट पर पूरा भरोसा है। वीएचपी की कार्रवाई से केस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ‘जिन लोगों ने पत्थर मंगवाए हैं वो संदेश देना चाहते हैं कि वीएचपी राम मंदिर को लेकर गंभीर है।’ पहले अखिलेश सरकार के समय अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए पत्थरों को मंगवाने पर रोक लगा दी थी l अन योगी सरकार के कार्यकाल में फिर से मंदिर के निर्माण के लिए पत्थर मंगवाए जा रहे हैं  l पिछले महीने जब मंदिर निर्माण के लिए पत्थर मंगवाए गये थे तब यूपी के सीएम योगी ने कहा था कि अयोध्या में दोनों पक्षों के बीच बातचीत करके ही मंदिर का निर्माण होगो l

Loading...
Loading...