ये वो टॉप 5 ख़ुफ़िया एजेंसीया है जिनके प्रह्रार से आज तक कोई नहीं बच पाया ,, जानिए दुनिया की सब से खतरनाक 5 खुफिया एजेंसियों के बारे में

4801
Share on Facebook
Tweet on Twitter

3- अमेरिका की CIA
अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए यानी सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी की स्थापना साल 1947 में हुई थी. इसका मुख्यालय वाशिंगटन के पास वर्जीनिया में है. सीआईए को अमेरिका ही नहीं दुनिया में सबसे ज्यादा सक्षम और ताकतवर मानी जाती है। सीआईए के अलावा अमेरिका में तीन एजेंसियां एनएसए, डीआईए और एफबीआई हैं. सीआईए का काम साइबर क्राइम, आतंकवाद रोकने समेत विदेशों से सूचना एकत्रित करना है. 2013 में वाशिंगटन पोस्ट ने सीआईए को सबसे ज्यादा बजट वाली खुफिया एजेंसी बताया था.

4- इजराइल का MOSSAD
इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद को दुनिया की सबसे बेहतरीन और खतरनाक खुफिया एजेंसियों में गिना जाता है. इसकी स्थापना साल 1949 की गई थी. इसका निदेशक सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करता है. मोसाद का मतलब मौत माना जाता है. कहा जाता है कि एक बार जो मोसाद की निगाह में चढ़ गया, उसका बचना मुश्किल है. मोसाद के खूंखार एजेंट उसे दुनिया के किसी भी कोने से ढूंढ निकालने का दम रखते हैं. मोसाद की पहुंच हर उस जगह तक है, जहां इजरायल या उसके नागरिकों के खिलाफ़ कोई भी साजिश रची जा रही हो. 5- चीन का MSS,चीन की खुफिया एजेंसी एमएसएस यानी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्यूरिटी सबसे बड़ी खुफिया एजेंसी है. इसकी स्थापना 1983 में हुई थी. इसका मुख्यालय बीजींग में है. इसकी काम भी बाकी देशों की खुफिया एजेंसी की तरह है, लेकिन यह देश को राजनैतिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए काम करती है.

3 of 3

loading...