Categories
धार्मिक

खुद माता लक्ष्मी का वरदान जो भी इस समय अपने घर में झाडू लगाएगा माता उसका घर दौलत से भर देगी..

धार्मिक

आपको बताते हैं झाड़ू से जुड़ी कुछ अहम वास्‍तु टिप्‍स के बारे में जिन्‍हें अपनाकर आप भी अपने घर में सुख-शांति ला सकते हैं और अपनी आर्थिक दशा सुधार सकते हैं.
कब बदलें झाड़ू

वास्‍तु शास्‍त्र में कई ऐसी चीजों का उल्‍लेख मिलता है जिन्‍हें खराब होने के बाद घर में नहीं रखना चाहिए. इन चीजों में झाड़ू भी शामिल है. वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर झाड़ू टूट गई है या फिर खराब हो रही है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर निकाल दें. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और खराब झाड़ू से ही घर को साफ करते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. इतना ही नहीं आपको यह भी पता होना चाहिए कि वास्‍तु के हिसाब से आपको नई झाड़ू कब घर में लानी चाहिए. नई झाड़ू हमेशा शनिवार के दिन ही खरीदनी चाहिए. ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी तो खुश होती ही हैं साथ ही भगवान शनि को भी आप खुश कर सकते हैं.
इसे भी पढ़ेंः Vastu Tips: जानें घर में किस शंख को रखने से होता है लाभ, कैसे होंगी इच्छाएं पूरी

घर में कब लगाएं झाड़ू
हर काम करने का एक सही समय होता है. घर की साफ-साफाई भी आपको वास्‍तु के हिसाब से सही समय पर ही करनी चाहिए. अमूमन घरों में हर रोज सुबह के समय ही झाड़ू लगाई जाती है. वास्‍तु के हिसाब से सुबह का समय झाड़ू लगाने के लिए एकदम सही होता है. मगर झाड़ू हमेशा सूर्योदय के बाद ही लगानी चाहिए. अगर आप अंधेरे में झाड़ू लगाते हैं, तो रात भर में जो नकारात्मक ऊर्जाएं आपके घर में प्रवेश करती हैं वह घर की सफाई करने के बाद भी बाहर नहीं निकलती हैं. इसलिए जब सूर्योदय होने लगे तब ही आपको घर में झाड़ू लगानी चाहिए. सूर्यास्‍त होने के बाद घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. शाम के वक्‍त घर में झाड़ू लगाने से देवी लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं और आपको आर्थिक संकटों को सामना करना पड़ता है.
कहां रखें झाड़ू
पुराणों में लिखा है कि जो स्‍थान साफ नहीं होता है वहां देवी लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है. इसलिए घर की रोज सफाई करना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप जिस झाड़ू से घर की सफाई करते हैं उसे सही स्‍थान पर रखें. वास्‍तु के हिसाब से झाड़ू को घर के पश्चिम दिशा में बने कमरे में ही रखना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे घर में मौजूद सारी नेगेटिव एनर्जी बाहर निकल जाती है.
झाड़ू के साथ न करें ये काम
झाड़ू को पुराणों में देवी लक्ष्‍मी का दर्जा दिया गया है. इसलिए कभी भी झाड़ू में पैर नहीं लगाने चाहिए न ही उसे कभी लांघना चाहिए. साथ ही आपको झाड़ू को कभी भी नाली के पास नहीं रखना चाहिए. ज्यादातर घरों में झाड़ू को गंदी वस्‍तु मान कर नाली के पास रख दिया जाता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे आज से ही बंद कर दें. इससे धन की हानि हो सकती है. झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए बल्कि झाड़ू को लेटा कर जमीन पर रखना ही वास्‍तु शास्‍त्र में सही माना गया है.
इसे भी पढ़ेंः पैरों में नहीं पहने जाते सोने के गहने, हो सकते हैं ये नुकसान
ऐसी होनी चाहिए झाड़ू
बाजार में फाइबर और प्‍लास्टिक से बनी तरह-तरह की झाड़ू मिलती हैं लेकिन वास्‍तु के हिसाब से बांस के पेड़ से बनी झाड़ू से ही घर को साफ करना चाहिए. इससे देवी लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और घर में धन की कभी कमी नहीं होती है