Categories
ज्योतिष

रात में ही क्यूं रोते हैं कुत्ते वजह जानकर रोने लगेंगे…

धार्मिक

यह तो हम भी जानते है कि प्राचीनकाल से मानव और कुत्तों के बीच एक अनोखा समन्ध है। यहाँ तक आपने कुत्ते और इंसान के रिश्तें पर बनी कईं फिल्में भी देखी होगी। इस दुनिया में ऐसे कई लोग है जो कुत्ते को अपने घर का सदस्य मानकर उनसे बहुत प्यार करते हैं।

जहां तक है आपने भी बचपन से लेकर आज तक कुत्ते की वफादारी के किस्से तो सुने ही होंगे। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की कुत्ते के रोने पर कई तरह के अपशुगन होते है। नहीं ना तो चलिए आज हम आपको बताते है कुत्ते को रोने पर क्या-क्या अपशुगन होता है?

प्राचीन समय से ही कुत्ते का रोना बहुत अशुभ माना जाता है। अगर कभी भी किसी घर के आस-पास कुत्ता रोता है तो किसी बड़ी परेशानी का संकेत देता है इसलिए हमारे बड़े-बुजुर्ग उसे भगाने की सलाह देते हैं।

कुत्ते असल में भेड़िये की प्रजाति के होते हैं और अपनी बात को अपने बाकी साथियों तक पहुंचाने के लिए कुत्ते हाउलिंग का सहारा लेते हैं।

भेड़िये भी हाउल करते हैं लेकिन उनकी आवाज़ काफी स्पष्ट होती है इसलिए लोग उसे रोना नहीं समझते हैं। वहीं, कुत्तों की आवाज़ क्लियर ना होने के चलते लोग उनके हाउल करने को रोना समझ लेते हैं।

जब कुत्ते अपने झुंड से अलग हो जाते हैं या फिर जब वो किसी खतरे को महसूस करते हैं तो अपनी मदद के लिए और अपने बाकी साथियों को अपनी सूचना देने के लिए वो हाउल करते हैं।

कुत्ते हमेशा ग्रुप में रहते हैं और अपने झुंड में वो किसी और जगह के कुत्तों को आने नहीं देते हैं, ऐसे में अगर कोई दूसरा कुत्ता रात में उनके इलाके में आ जाएं तो वो हाउल करके उसे भाग जाने की चेतावनी देते हैं।