Categories
धर्म

किसान हो जाएं सावधान इन राज्यों में होने वाला है भारी नुकसान..

धर्म

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि शुक्रवार से देश के कुछ राज्यों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है. रबी की फसल की कटाई चल रही है. इस समय अगर बारिश होती है तो किसानों को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में पहले से तैयारी कर लेना ही बेहतर विकल्प है.

देश में रबी की फसलों की कटाई काफी तेजी से चल रही है, लेकिन अभी भी कटाई का काम पूरा नहीं हुआ है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, गेहूं की 31.34 प्रतिश कटाई हो गई है. वहीं धान की फसल की कटाई 20.23 प्रतिशत पर है. दलहनी फसलों की बात करें तो इनकी 82 प्रतिशत कटाई हो चुकी है. दलहनी फसलों में 95.26 प्रतिशत के साथ मसूर की कटाई सबसे अधिक हुई है.

इसके वहीं मूंग की कटाई सिर्फ 40.47 प्रतिशत तक हो पाई है और धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है. सरकार का कहना है कि दलहनी फसलों की पैदावार काफी अच्छी हुई है और काफी तेजी से कटाई जारी है. जल्द ही पूरी कटाई प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. ऐसे में अगर इस समय बारिश होती है तो तैयार फसलों को नुकसान होगा और पैदावार की गुणवत्ता पर असर पड़ेगा, जिससे किसानों की आय प्रभावित होगी.

किन राज्यों में हो सकती है बारिश
दक्षिण अंडमान सागर पर बने डिप्रेशन के कारण अंडमान और निकोबार, असम, ओडिशा, मेघालया और अरुणाचल प्रदेश में अगले दो-तीन तक हल्की से भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह देते हुए येलो वॉर्निंग भी जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी, मध्य और पूर्वोतर भारत में औसम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है.

शुक्रवार से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की भी उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर और पश्चिम भारत के लोगों को शुक्रवार से बढ़ती गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. वहीं पंजाब, उत्तर राजस्थान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटे काफी तेज हवाएं चल सकती हैं.

वहीं भारत के अन्य हिस्सों की बात करें तो केरल, जम्मू कश्मीर, और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हीटवेव जारी रहेगा. बीते 24 घंटे से इन राज्यों के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति पैदा हुई है, जो आगे भी जारी रहेगी.