Categories
धर्म

शनि देव को खुश करना है तो घर के बाहर भूलकर भी ना करें ये 5 काम.

धार्मिक

न्याय के देवता भगवान शनि को खुश रखना बेहद जरूरी होता है। इन्हें खुश रखने के लिए पूजा-पाठ समेत दूसरे उपायों के अलावा घर के वास्तु का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। यदि कुछ जरूरी बातें आप दैनिक जीवन में इग्नोर करेंगे तो शनि की दृष्टि टेढ़ी हो जाएगी। ऐसे में धनहानि के साथ रोग और तनाव से परिवार परेशान हो जाएगा।

शनिदेव को खुश करने के लिए आप वो करें जिसे दैनिक जीवन में भी जरूरी बताया गया है। अक्सर लोग इन बातों को छोटी-मोटी समझकर इग्नोर करते हैं। फिर धनहानि और और रोगों से परेशानी बढ़ती है तो पूजा-पाठ की ओर अग्रसर होते हैं। हम यहां बता रहे हैं वो 4 चीजें जिसे घर में करने से सम्पन्नता के साथ ही निरोग जीवन प्राप्त होगा।

घर में न रखें ये चीजें

घर में टूटे-फूटे सामान और कूड़ा-करकट न रखें। हर रोज कबाड़ और कूड़ा साफ करें और उसे घर से बाहर कर दें। अक्सर लोग घर में कबाड़, टूटी-फूटी चीजें रखे रहते हैं। इसका दैनिक जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव देखा गया है। जिस घर में साफ-सफाई होती है और कूड़ा-करकट नहीं होता है वहां शनिदेव प्रसन्न रहते हैं।

स्टोर का रखें विशेष ध्यान

अक्सर लोग घर के स्टोर में ही टूटी-फूटी चीजें रखते हैं और वहां गंदगी फैली होती है। बताया गया है कि शनि देव का वास घर के स्टोर में होता है। ऐसे में वहां सफाई का विशेष ध्यान रखें।

घर में मंगलवर और शनिवार को ये करें


घर में मंगलवार और शनिवार को सुबह स्नान करके हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे भी शनिदेव प्रसन्न रहते हैं और सुख और समृद्धि बढ़ती है।

काले कुत्ते का रखें ध्यान

यदि घर में काला कुत्ता पाला गया है तो उसका विशेष ध्यान रखना होता है। उसे समय-समय पर खाना-पीना देना पड़ता है। बाहर भी काला कुत्ता मिल जाए तो उसे मारने से बचना चाहिए। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं