Categories
ज्योतिष

तो पुराणों में लिखी इस वजह से पुरुष होजाते है जल्दी गंजे..

ज्योतिष

गंजेपन (Baldness) की सबसे बड़ी वजह आजकल का लाइफस्‍टाइल और खानपान है. गलत खानपान की वजह से बालों में सही न्‍यूट्रिशन नहीं जाता और जड़ें कमजोर होकर झड़ने (Hair Fall) लगती हैं.
30 की उम्र में लड़के इन वजहों से होते हैं गंजे, कभी न करें ये गलतियां
इन दिनों लड़कों में 30 की उम्र में गंजापन (Baldness) आम बात हो गई है. युवा उम्र में गंजेपन की वजह से कई लड़कों का सेल्फ कॉन्फिडेंस जाने लगता है और वे इस समस्‍या से उबरने के लिए तमाम तरह की तरकीब अपनाने लगते हैं. दरअसल इसकी सबसे बड़ी वजह आजकल का लाइफ स्‍टाइल और गलत खानपान बताया जाता है. गलत खानपान की वजह से बालों में प्रॉपर न्‍यूट्रिशन नहीं जाते और उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं. ऐसा होते ही बाल तेजी से झड़ने (Hair Fall) लगते हैं और कई बार वापिस नहीं आते. इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं जो गंजेपन की वजह बनते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर किन कारणों से लड़कों में गंजेपन की शिकायत आती है.

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से नहाने पर आराम तो बहुत मिलता है लेकिन इसका सबसे बुरा असर हमारे बालों पर होता है. गर्म पानी स्कैल्प के नेचुरल ऑयल को कम कर स्किन को ड्राई बना देता है जिससे बाल तेजी से गिरने लगते है. अगर आप अपने बालों की सेहत 30 के बाद भी बरकरार रखना चाहते हैं तो कम से कम बालों को गर्म पानी से ना धाएं.
बिजी लाइफ स्‍टाइल में कई बार लोग इधर उधर से अनहेल्‍दी खाना खाकर पेट भर लेते हैं. कई बार तो देरी हो जाने पर लोग खाना स्किप भी कर देते हैं. ऐसी आदतों का सबसे ज्‍यादा असर बाल और स्किन पर पड़ता है. बालों की देखभाल के लिए टाइम पर खाना बहुत जरूरी है. खाना भी ऐसा जिसमें प्रोटीन, आयरन, विटामिन्‍स की प्रचुर मात्रा हो.

हेयर ऑयल न लगाना
विज्ञापन

कई लड़कों को हेयर केयर करना पसंद नहीं होता. उन्‍हें बालों में तेल लगाना भी पसंद नहीं होता जिससे हेयरफॉल शुरू हो जाता है और बालों की लंबे समय तक अनदेखी करने पर नौबत गंजेपन तक आ जाती है इसलिए उन्हें वीक में एक दिन हेयर ऑयल मसाज जरूर करानी चाहिए.

शराब और धूम्रपान की आदत

शराब पीने और धूम्रपान करने से भी बाल तेजी से झड़ते है. इनमें मौजूद टॉक्सिन बालों को काफी नुकसान पहुचाते हैं. झड़ते और सफेद बालों को कम करने के लिए आपको अपनी इस आदत पर कंट्रोल करना जरूरी है.

हॉट ड्रायर का इस्तेमाल

लड़के आजकल हेयर ड्रायर, स्‍ट्रेटनर जैसे हीटिंग टूल्‍स आदि का धड़ल्‍ले से इस्तेमाल कर रहे हैं जिसके साथ वे हेयर केयर या हेयर नौरिशिंग रुटीन को फॉलो नहीं करते जिसका सीधा असर उनके बालों पर जाता है और बाल डैमेज होकर झड़ जाते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)