Categories
धार्मिक

Swastika Symbol: जानें स्वास्तिक के लाभ और इसे बनाने का सही तरीका

अगर आपको अपने घर में धन, खुशहाली और स्वस्थ वातावरण चाहिए तो आपको हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखने वाले स्वास्तिक चिन्ह के महत्व को जानना चाहिए। 

। 

how to make swastika

प्रचीन काल से भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म में स्वास्तिक को मंगल प्रतीक माना जा रहा है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोग अपने घर के दरवाजे और घर के अंदर कई स्थानों पर इस चिन्ह को बनाते हैं। वह केवल इस चिन्ह को बनाते ही नहीं बल्कि इसकी पूजा भी करते हैं। स्वास्तिक का अर्थ ही ‘अच्छा’ होता है। हिंदू धर्म में बहुत सारे चिन्ह हैं जिन्हें शुभ माना गया है। उनमें से यह भी एक है। स्वास्तिक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे जिस दिशा में भी बना दिया जाए यह वहां की पॉजिटिव एनर्जी को 108 गुना बढ़ा देता है। यदि कहा जाए कि यह सबसे से विशेष और शक्तिशाली चिन्ह है तो यह गलत नहीं होगा। 

विज्ञान के आधार पर इसे गण्ति का एक चिन्ह माना गया है। यह पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह की शक्ति का प्रवाह करता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि इसे सही तरह से और सही दिशा में बनाया जाए। स्वास्तिक का चिन्ह बनाने के कई लाभ भी हैं। 

कैसे बनाएं स्वास्तिक 

एस्ट्रो एक्सपर्ट जय मदान ने एक वीडियो में स्वास्तिक बनाने की सही विधि बताई है। उनके वीडियो के अनुसार, ‘स्वास्तिक को बनाते वक्त ध्यान रखें कि उसे क्रॉस बना कर न बनएं। अमूमन लोगों के यह नही पता होता है। वह पहले प्लस का साइन बनाते हैं और उसके बाद स्वास्तिक की अन्य भुजाएं बनाते हैं। मगर, इस तरह बनाए गए स्वास्तिक को शुभ नहीं माना जाता है। स्वास्तिक का हमेशा पहले दाएं का भाग बनाएं और फिर बाएं का भाग बना दें। इस तरह बने स्वास्तिक को ही शुभ माना जाता है।’

swastika secret

वास्तु के हिसाब से स्वास्तिक 

  • अगर आपको खूब पैसा कमाना है तो आपको घर की उत्तर की दिशा में बनी दीवार पर स्वास्तिक का निशान बनाना चाहिए। इससे आपको कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी।
  • अगर आप चाहती हैं कि आपके घर में ढेर सारी खुशियां आएं तो आपको घर की दक्षिण दिशा में बनी दीवार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए। इससे आपके घर में खुशियां ही खुशियां बिखर जाएंगी। 
  • अगर आपका व्यवसाय ठीक नहीं चल रहा या आपको लगातार हानि हो रही है तो आपको तिजोरी पर लाल रंग की रोली से स्वास्तिक बनाना चाहिए। आपको उत्तर पूर्व दिशा में यह चिन्ह बनाना चाहिए । 
  • वहीं अगर आपको अपने किसी काम या बिजनेस में प्रॉफिट कमाना है तो आपको अपने घर की वेस्ट दिशा में बनी दीवार पर स्वास्तिक का निशान बनाना चाहिए। इससे आपको बिजनेस में बहुत लाभ मिलेगा। 
  • आपके घर में पढ़ने वाले बच्चे हैं तो आपकेा सफेद रंग के कागज पर स्वास्तिक बना कर उसे बच्चों के पढ़ाई वाले स्थान पर रख देना चाहिए। 

स्वास्तिक के लाभ 

एक धामिर्क वेबसाइट को दिन इंटरव्यू में ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार पंडित दयानंद शास्त्री ने स्वास्तिक के लाभों के बारे में बताया है। 

  • अगर आपकी लाइफ में परेशानी चल रही है तो आपकेा पंच धातु के स्वास्तिक को अपने घर की चौखट पर लगवाना चाहिए। इससे आपकेा सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे। 
  • घर में अगर कोई हमेशा बीमार रहता है तो आपको घर के मुख्य द्वारा पर अगर आप स्वस्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए। इसकी हल्दी और कुमकुम से पूजा करनी चाहिए। घर में जो बीमार है उसकी सेहत सुधरती हैं।