Categories
धर्म

विनायक चतुर्थी आज, सुख-समृद्धि पाने और गृहक्लेश दूर करने के लिए करें ये अचूक उपाय

फाल्गुन शुक्ल चतुर्थी के दिन विनायक चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल विनायक चतुर्थी 17 मार्च को है। विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा करने के साथ सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए उपाय भी किए जाते हैं। जानिए विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपाय –

ऐसा है स्वरूप द्विमुखी गणपति के दोनों मुखों से वो सभी दिशाओं को देख सकते हैं। रक्तवस्त्र के रेशमी वस्त्र धरण किए हुए गणपती का वर्ण नील-हरित है। स्वर्ण मुकुट से सुसज्जित चतुर्भुजी गणपती के ऊपरी दाएं हाथ में अंकुश, निचले दाएं हाथ में वरद मुद्रा, ऊपरी बाएं हाथ में पाश व निचले बाएं हाथ में एक रत्नकुंभ धरण किए हुए हैं। 

मानसिक शांति के लिए विनायक चतुर्थी के दिन मानसिक कष्टों से मुक्ति के लिए गणपति पर शतावरी चढ़ाएं। इससे आपको शांति मिलेगी।

गृह क्लेश शांति के लिए गृह क्लेश शांत करने के लिए आप गणपति पर चढ़े सफेद फूलों की माला घर के मेन गेट पर बांधें। इससे घर में लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।

संपत्ति विवाद में जीत के लिए विनायक चतुर्थी के दिन संपत्ति के विवाद में जीत के लिए गणपति पर चांदी का चौकौर टुकड़ा चढ़ाएं। (इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें