Categories
Other

सूर्यास्त के बाद भूल कर भी न करे ये काम, नही तो रहोगें जिन्दगी भर…….👇

धर्म

सूर्योदय तथा सूर्यास्त को दिन और रात का संधि समय मना जाता है, इसीलिए शास्त्रों में इस समय को काफी महत्त्वपूर्ण माना गया है, शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद कुछ कामों को करना शुभ नही माना जाता है, तो आज हम आपको ऐसे ही 5 कामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1- घर में तुलसी का होना बेहद शुभ माना जाता है, लेकिन सू’र्यास्त के बाद तुलसी के पौधे का स्पर्श नही करना चाहिए और न ही उन्हें जल देना चाहिए, इससे धन की देवी लक्ष्मी ना’राज होती हैं और घर से समृद्धि दूर हो जाती है।

2- सू’र्यास्त के समय या इसके तुरंत बाद न तो सोना चाहिए और न ही भोजन करना चाहिए, इससे न सिर्फ धन हानि होती है, बल्कि स्वास्थ्य सम्बन्धी परे’शानियां भी होने लगती हैं।

3- सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा करना भी अशुभ माना जाता है, शास्त्रों के अनुसार तो सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू-पोछा करने से घर की खुशियों और गुडलक समाप्त हो जाता है, सू’र्यास्त के दौरान घर पर बैठे रहने या पढ़ने के बजाए खेलना चाहिए या कोई शा’रीरिक ग’तिविधि करनी चाहिए, इसीलिए शाम का समय अक्सर टहलने और खेलने को कहा जाता है।

4- सूर्यास्त के बाद कभी भी अपने बालों को ना का’टें और ना ही शेव करवाएं, कई लोगों सू’र्यास्त के बाद बाल कटा लेते हैं या फिर शेव कर लेते हैं, ऐसा करने से जीवन पर न’करा’त्म’क असर होता है और धन हा’नि हो जाती है।

5- सूर्यास्त के बाद कपड़े नही धोने चाहिए ऐसा करने से घर में क’लह बढ़ता है, और घर के सदस्यों के बीच ल’ड़ाई झ’गड़े होने लगते हैं, इसलिए कपड़े हमेशा दिन में ही धोने चाहिये।