Categories
धर्म धार्मिक

कर्ज से मुक्ति पाने और धन लाभ के लिए मंगलवार के दिन करें ये ज्योतिषीय उपाय

आज के समय में हर छोटी मोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। धन की कमी होने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी धन संबंधी दिक्कतें बनी रहती हैं। ज्योतिष अनुसार मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपाय करके आप पैसों की तंगी दूर कर सकते हैं।

मंगलवार के दिन सुबह सुबह स्नान कर गाय को रोटी खिलाएं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इस दिन आप एक नारियल लेकर अपने सिर के ऊपर सात बार घुमाएं और उस नारियल को हनुमान जी के मंदिर में रख आएं। ऐसा करने के बाद पीछे मुड़कर न देखें। इससे धन में वृद्धि होने लगेगी। मंगलवार के दिन लाल वस्त्र, फूल, फल और मिठाई श्री गणेश को अर्पित करें। आर्थिक समृद्धि के लिए मंगलवार को देवी के मंदिर में ध्वजा चढ़ाएं। इस दिन गेहूं, शहद, मसूर की दाल दान करने से धन प्राप्ति के मार्ग खुलते हैं।

मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर जाकर सरसों के तेल का और एक शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं। हनुमान चलीसा का पाठ करें। मान्यता है कि इससे बिगड़े काम बनने लगते हैं। मंगलवार की सुबह ओम हनुमते नमः का 108 बार जप करें। मंगलवार के व्रत रखने से भी तमाम तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है। कर्ज से मुक्ति के लिए मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इस दिन सुंदरकांड का पाठ भी विशेष रूप से फलदायी माना गया है। मंगलवार के दिन रामरक्षास्तोत्र का पाठ करने से कर्ज से मुक्ति मिलती ही है।