Categories
ज्योतिष धर्म

महाशिवरात्रि पर करें अपनी राशि के अनुसार उपाय, करें शिव को प्रशन्न

महाशिवरात्रि का त्योहार आज 11 मार्च को मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान शिव के साथ ही माता पार्वती की भी पूजा-अर्चना की जाती है क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इसी दिन शिव और पार्वती का विवाह हुआ था. ऐसी भी मान्यता है कि सृष्टि का प्रारंभ इसी दिन से हुआ. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन अगर आप अपनी राशि के अनुसार भगवान शिव की पूजा करें तो भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होंगे और मनोवांछित फल देंगे. तो जानें महाशिवरात्रि के दिन आपको शिवलिंग पर क्या अर्पित करना चाहिए और किस मंत्र का जाप करना फलदायी होगा.

मेष राशि- मेष राशि (Aries) वाले लोग गुलाल से शिवजी की पूजा करें. साथ में शिवरात्रि के दिन ॐ ममलेश्वाराय नमः मंत्र का जाप करें.

वृषभ राशि- वृषभ राशि (Tauras) के जातक दूध से शिवजी का अभिषेक करें और ॐ नागेश्वराय नमः मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि- मिथुन राशि (Gemini) वाले लोग गन्ने के रस से शिवजी का अभिषेक करें और ॐ भुतेश्वराय नमः मंत्र का जाप करें.

कर्क राशि- अगर आपकी राशि कर्क (Cancer) है तो आपको पंचामृत से शिवजी का अभिषेक करना चाहिए और महादेव के द्वादश नाम का स्मरण करना चाहिए.

सिंह राशि- सिंह राशि (Leo) वाले लोगों को शहद से शिवजी का अभिषेक करना चाहिए और ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करना चाहिए.

कन्या राशि- कन्या राशि (Virgo) के जातक शुद्ध जल से शिवजी का अभिषेक करें और शिव चालीसा का पाठ करें.

तुला राशि- तुला राशि (Libra) वाले लोग अगर दही से शिवजी का अभिषेक करें तो उनके लिए अधिक फलदायी होगा और साथ ही में शांति से शिवाष्टक का पाठ करें.

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि (Scorpio) के लोगों को दूध और घी से शिवजी का अभिषेक करना चाहिए और ॐ अन्गारेश्वराय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए.

धनु राशि- अगर आपकी राशि धनु (Sagitarius) है तो आज महाशिवरात्रि के दिन दूध से शिवजी का अभिषेक करें और ॐ समेश्वरायनमः मंत्र का जाप करें.

मकर राशि- मकर राशि (Capricorn) के जातकों को शिव जी को अनार का भोग लगाना चाहिए और शिव सहस्त्रनाम का उच्चारण करना चाहिए.

कुंभ राशि- अगर आपकी राशि कुंभ (Aquarius) है तो आपको दूध, दही, शक्कर, घी, शहद- इन पांच चीजों से अलग-अलग शिवजी का अभिषेक करना चाहिए और ॐ शिवाय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए.

मीन राशि- मीन राशि (Pisces) के लोगों को कोई ऋतुफल (ऐसा फल जो मौसम का खास फल हो) शिवजी को अर्पित करना चाहिए और ॐ भामेश्वराय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए.