Categories
धर्म

हीरे जवाहरात से भी दुर्लभ है ये चीज बड़े भाग्य वालों को ही मिलती है आपको मिल जाए तो कभी ना छोड़ें..

धार्मिक ख़बर

हमारे घरों के आसपास अनेक प्रकार के ऐसे पेड़ पौधे होते हैं जिनके बारे में हमें सही से जानकारी पता नहीं होती है ।और हम उनको खरपतवार समझ कर अनदेखा कर देते हैं लेकिन इनमें से कई पादप ऐसे होते हैं जो औषधिय गुणों से भरपूर होते हैं । आज हम बात कर रहे हैं रसभरी की ।रसभरी एक ऐसा फल होता है जो जंगली घास के बीच अपने आप ही उग जाता है । इसकी खेती करने की जरूरत नहीं पड़ती है ।रसभरी फल हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है तथा यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है । यह फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है ।आइए जानते हैं रसभरी के चमत्कारी फायदे –

• मधुमेह से बचाव – रसभरी डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसके लिए रसभरी को दो कप पानी में तब तक उबालें जब तक कि यह गलकर एक कप न हो जाए । फिर इसका खाली पेट प्रतिदिन सेवन करने पर डायबिटीज से छुटकारा मिलता है ।

सुबह की चाय पीने वाले जान लें ये नुकसान वरना पछताओगे

कैंसर जैसी घातक बिमारी को भी खत्म कर सकता है ये फल, आप भी जान लें

• कैंसर से बचाव एंव दिल के लिए फायदेमंद – रसभरी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है । इसके अलावा रसभरी दिल को भी मजबूत बनाती है । इसमें पाए जाने वाले कई तरके फाइटोकेमिकल्स दिल के लिए लाभकारी होते हैं ।

• आँखों के लिए लाभकारी – रसभरी में विटामिन ‘ए’ भरपूर मात्रा में होने के कारण यह आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करती है । इसके रोजाना सेवन से शरीर में विटामिन ‘ए’ की आपूर्ति 14% हो जाती है ।