Categories
ज्योतिष

मार्च में ये 5 राशियां होंगी मालामाल? आर्थिक मोर्चे पर कैसा रहेगा आपका हाल?

मार्च महीने की शुरुआत वृश्चिक लग्न में हो रही है. इस दिन चन्द्रमा कन्या राशि में है. बुध, शनि और बृहस्पति की युति बनी हुई है. शुक्र इस महीने में अस्त रहेंगे. साथ ही मंगल और राहु की युति भी रहेगी. ज्योतिषविदों के मुताबिक, आर्थिक मोर्च पर ये महीना कई राशियों के लिए मुश्किलों भरा रहेगा, जबकि कुछ लोगों को अपार धन लाभ होने की संभावना है. वृष, कर्क, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए ये महीना अनुकूल हो सकता।

मेष– इस अवधि के दौरान मेष राशि के जातकों का आर्थिक जीवन संतुलित होगा. व्यापारियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा. जिन लोगों ने करियर के रूप में अपने शौक या पढ़ाई को चुना है, उन्हें इस समय के दौरान लाभ अवश्य होगा. आपके पांचवें घर के स्वामी सूर्य और सातवें घर के स्वामी शुक्र पहले तीन हफ्तों के दौरान आय के ग्यारहवें घर में हैं.

वृष– इस महीने आपके वित्तीय लक्ष्य पूरे होंगे. आपकी आय का प्रवाह अच्छा रहेगा और आप अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं की प्राप्ति की ओर बढ़ेंगे. ग्यारहवें घर के स्वामी बृहस्पति शनि के साथ आपके नौवें घर में हैं, इसलिए महीने की शुरुआत में आप अपने वित्त में कुछ ठहराव महसूस कर सकते हैं. सूर्य और शुक्र आपके ग्यारहवें घर यानी आय के घर में स्थित होंगे.

मिथुन– आर्थिक पक्ष के लिहाज से मिथुन राशि के जातकों को मार्च के महीने में थोड़े उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. मार्च वर्ष का अंतिम वित्तीय महीना होता है और आय और व्यय के लिए मौद्रिक लेन-देन और बैलेंस शीट के संतुलन का भार इसी महीने में होता है. आपके ग्यारहवें घर का स्वामी मंगल व्यय के बारहवें घर में है, जिसके कारण इस अवधि के दौरान आपका खर्च आपकी आय से अधिक होने की आशंका है.

कर्क– आर्थिक पक्ष के लिहाज से कर्क राशि के जातकों के लिए मार्च का यह महीना अनुकूल परिणाम लेकर आएगा. आपके दसवें घर के स्वामी मंगल आपकी आय और लाभ के ग्यारहवें घर में स्थित होंगे जो इंगित करता है कि व्यवसाय में किए गए सभी प्रयास या नौकरी में कड़ी मेहनत आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगी. आप इस दौरान अपने शौक और रुचि को पेशे में बदल सकते हैं.

सिंह– मार्च के पहले सप्ताह के बाद सिंह राशि के तहत पैदा हुए लोगों की वित्तीय वृद्धि अच्छी रहेगी. मार्च की शुरुआत में बुध आपके छठे घर में होगा इस दौरान आप अपने ऋण या किसी भी तरह के लोन को पूरा करने में खर्च करेंगे. फिर अंततः दूसरे और ग्यारहवें घर के स्वामी बुध जो कि सिंह राशि के जातकों के लिए धन का कारक है, उनके सातवें घर से गोचर करेगा. इस घर में बचत और आय घर का स्वामी अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा. आय का प्रवाह बहुत अच्छा होगा और आप अतीत में किए गए किसी निवेश से अच्छी कमाई करेंगे.

कन्या– आय और व्यय के मोर्चे पर कन्या राशि के जातकों को कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. महीने की शुरुआत में आप अपने लोन या ऋण के भुगतान को लेकर थोड़ा दबाव महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपके दूसरे घर का स्वामी शुक्र छठे घर में बारहवें घर के स्वामी सूर्य के साथ होगा. इस दौरान आपके खर्चे बढ़ सकते हैं.

तुला– तुला राशि के जातकों को वित्तीय मामलों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा. आपका ग्यारहवें घर का स्वामी पंचम भाव में शासक स्वामी शुक्र के साथ होगा जो दर्शाता है कि आप महीने के पहले भाग के दौरान अच्छी कमाई कर सकेंगे, क्योंकि सूर्य अंततः आपके छठे घर में स्थानांतरित हो जाएगा. इस दौरान आपको लोन चुकाने या बिल और कर्जों की भरपाई में खर्चा करना पड़ सकता है।

वृश्चिक– आर्थिक लिहाज से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मार्च का महीना अच्छा जाएगा. आपके ग्यारहवें घर का स्वामी बुध इस महीने की शुरुआत के दौरान आपके तीसरे घर में होगा, जो बताता है कि आपकी मेहनत फलदायी परिणाम लाएगी. यह समय सभी भुगतान करने और अपने खातों को व्यवस्थित करने के लिए उपयुक्त रहेगा. मार्च के महीने में आप अपने शौक और रचनात्मक प्रयासों से अच्छा धन कमाएंगे. भाग्य आपके अनुकूल होगा और आप निवेश कर सकते हैं.

धनु– धनु राशि के जातकों का आर्थिक जीवन मार्च में आरामदायक रहेगा, लेकिन आप अपनी वित्तीय स्थिति को कम आंक सकते हैं. आपके दूसरे घर का स्वामी शनि अपने ही घर में होगा, जिसका अर्थ है कि इस दौरान आपकी बचत काफी होगी. आपके दसवें घर का स्वामी इस दौरान आय के आपके दूसरे घर में होगा. आपके ग्यारहवें घर के स्वामी शुक्र आपके तीसरे घर में सूर्य के साथ युति में होगा और अंततः आपके चौथे घर में चले जाएंगे जो आपके लिए निवेश के लिए अच्छी संभावनाएं लाएगा. आप महीने के उत्तरार्ध में संपत्ति में निवेश कर सकते हैं.

मकर– मकर राशि के जातकों के लिए आर्थिक लिहाज से मार्च का यह महीना काफी उथल-पुथल मचाने वाला साबित होगा. आप विभिन्न संसाधनों से लाभ तो प्राप्त करेंगे. हालांकि आपका खर्च भी पिछले महीनों की तुलना में काफी ज्यादा होने की आशंका है. आपके ग्यारहवें घर का स्वामी छठे घर में होगा. इस समय के दौरान आप अपने कर्ज का भुगतान करने में सक्षम होंगे. आपके बारहवें घर का स्वामी बृहस्पति दूसरे घर के स्वामी शनि के साथ पहले घर में होगा, जिससे खर्चों में वृद्धि हो सकती है.

कुम्भ– मार्च का महीना कुंभ राशि के तहत पैदा हुए लोगों के लिए एक शानदार समय साबित नहीं होगा. आपके ग्यारहवें और दूसरे घर का स्वामी बृहस्पति आपके बारहवें भाव में शनि के साथ होगा, जिसका मतलब है कि आपका खर्च आपकी आमदनी से अधिक होगा. आपके नौवें घर का स्वामी पहले घर में होगा जो मार्च के महीने के दौरान भाग्य और किस्मत का भरपूर साथ प्रदान करेगा. आप संपत्ति से लाभ प्राप्त कर सकते हैं या संपत्ति खरीद सकते हैं.

मीन– मार्च के महीने में आर्थिक मोर्चे पर आपको थोड़ी उठा-पटक का सामना करना पड़ सकता है. व्यवसाय से अच्छी आय की संभावना के प्रबल योग बनेंगे. इस दौरान विदेशी ग्राहकों को लाभ होगा. आपके पिछले निवेशों से होने वाली कमाई भी इस दौरान शानदार होगी. पारिवारिक व्यवसाय से संबंधित इस राशि के मूल निवासियों के लिए यह महीना, विशेष रूप से मार्च की शुरुआत के दौरान एक फलदायी समय साबित होगा.