Categories
अजीबोगरीब

वास्तु टिप्स :: अगर आपके भी बच्चे करते हैं ऐसे काम तो समझ जाए उनके साथ हो चुका है…..

अजीबोगरीब

आपके बच्‍चे भी खाने में करते हैं आनाकानी तो अपनाएं ये टिप्‍स
कई बार पेरेंट्स (Parents) बच्‍चों को खुश रखने के लिए फास्‍ट फूड या अनहेल्‍दी खाना परोसने लगते हैं. इन्‍हीं वजहों से बच्‍चों की आदतें (Habits) खराब होती है और वे पसंद का खाना ना मिलने पर मनमानी करते है
आपके बच्‍चे भी खाने में करते हैं आनाकानी तो अपनाएं ये टिप्‍स
कई बार बच्‍चे खाना खाने में आनाकानी करते ह
अक्सर देखा जाता है कि कुछ बच्चे (Children) खाने को लेकर बहुत आनाकानी करते हैं. ऐसे बच्‍चों को खिलाना माता पिता के लिए एक बड़ा टास्‍क बन जाता है. कई बार पेरेंट्स यह सोचते हैं कि बच्‍चों का किसी तरह से बस पेट भर दिया जाए. यही नहीं, उन्‍हें खुश रखने के लिए माता पिता रोज तरह तरह के अनहेल्‍दी (Unhealthy) आहार तक देने लगते हैं जिसमें फास्‍ट फूड भी शामिल है. लेकिन इन्‍हीं वजहों के कारण से बच्‍चों की आदत खराब होती चली जाती है और वे पसंद का खाना ना होने पर मनमानी करते हैं. आइए आपको बताते है कि आप किन बातों को ध्‍यान में रखकर बच्‍चों के फूड हैबिट को ठीक रख सकते हैं.

1.खाने का समय करें निर्धारित

कई घरों में यह देखने को मिलता है कि बच्‍चे दिनभर चिप्‍स, बिस्किट आदि घूम घूम कर खाते रहते हैं. ऐसा करने से जब भोजन का टाइम आता है तब बच्‍चे खाना खाने में आनाकानी करने लगते हैं. कोशिश करें कि उन्‍हें दिनभर थोड़ा थोड़ा खिलाने की बजाय सुनिश्चित समय पर ही खाने की इजाजत दें. यह भी कोशिश करें कि बच्‍चे घर के बड़ों के साथ बैठकर ब्रेकफास्‍ट, लंच या डिनर करें. ऐसा करने पर उन्‍हें समय पर भूख लगेगी और वे ढंग से खाना सीखेंगे.
विज्ञापन

2.स्वाद के साथ सेहतमंद भोजन

बच्‍चों को जब भी खाना दें तो यह जरूर ध्‍यान रखें कि उन्‍हें स्‍वाद के साथ सेहतमंद खाना जरूरी है. उन्‍हें सेहतमंद खाने की अहमियत सिखाएं. उन्‍हें यह जताएं कि उनके बढ़ते शरीर के लिए पौष्टिक आहार कितना जरूरी है. बच्चों के खाने में फल, हरी सब्जियां आदि को शामिल करें.