Categories
Other

कोरोना के बीच मालामाल हुआ ये राज्य ,मिल गया 250 किलों सोने का………

खबरें

पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी में 250 किलो सोने का भंडार (Gold Reserves) मिला है. भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण (Geological Survey of India) के उप महानिदेशन जनार्दन प्रसाद और निदेशक पंकज कुमार सिंह ने राज्य के खान सचिव सचिव अबूबकर सिद्दीकी को खान में सोने का भंडार मिलने को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी है. रिपोर्ट में यह कहा गया है कि भीतरडारी खान में 250 किलो सोने का भंडार है.

झारखंड सरकार अब इस खान की नीलामी की तैयार में जुट गई है. इससे राज्य सरकार के खजाने में 120 करोड़ रुपए आने की संभावना है. भीतरडारी में सोने के भंडार का पता लगाने का काम भूतत्ववेत्ता पंकज कुमार सिंह के निर्देशन में चल रहा था. इसमें अलग-अलग गुणवत्ता वाले सोने की मात्रा का पता चला है. अलग वेराइटी के स्वर्ण अयस्कों से कुल मिलाकर 250 किलो सोना निकलने की संभावना है.

प्रदेश में सात और स्थानों पर सोने की खान के संकेत मिले हैं

भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण की रिपोर्ट में कहा गया है कि झारखंड देश के गोल्ड स्पॉट वाले राज्य की संभावना के रूप में विकसित हो रहा है. इससे पहले भी लावा, कुंदरकोचा, पहाड़डीहा और परासी में सोने के भंडारों का पता लगाया जा चुका है. प्रदेश में सात और स्थानों पर सोने की खान के संकेत मिले हैं. आने वाले दिनों में इन जगहों पर खोज कार्य को आगे बढ़ा कर संभावनाओं का पता लगाया जा सकता है. रांची से लेकर तमाड़ के बीच सोने की खानों की खोज का काम कई सालों से जारी है. कई स्थानों पर स्वर्णरेखा नदी के बालू से भी सोने के कण छानने का काम चल रहा है.