Categories
धार्मिक

चाणक्य नीति:: बेटी की शादी में नहीं होंगे कंगाल इस तरीके से मिलेंगे 30 लाख रुपए बस एक दिन के लिए करना होगा……

वास्तु शास्त्र

अब बेटी की शादी को कहें नो टेंशन! आपको ऐसे मिलेंगे .
नई दिल्ली : अगर आपको बेटी की शादी की टेंशन है तो आपकी ये टेंशन हर दिन महज चंद रुपये की बचत कर खत्म हो सकती है। भारत में बेटी को लक्ष्मी कहा जाता है। आज भी देश में बेटी के जन्म होते ही माता-पिता उसकी शादी और पढ़ाई के लिए पैसा जोड़ने लगते हैं। सामान्य मानसिकता के तहत लोगों को बेटी की शादी और उसकी शादी में होने वाले खर्च की चिंता रहती है।

अगर आपके घर में भी लक्ष्मी यानी बेटी है और आपको उसकी शादी की चिंता सता रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। कई ऐसी बीमा कंपनियां है तो लोगों की इन चिंताओं को ध्यान में रखते हुए कई खास पॉलिसी चला रही है। इन्हीं में से एक है भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कन्‍यादान पॉलिसी।

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कन्‍यादान पॉलिसी स्कीम काफी लोकप्रिय है। इस स्‍कीम के तहत माता-पिता को बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए बचत के लिए प्रोत्साहित करना है। एलआईसी की इस कन्यादान पॉलिसी में आपको रोज बस 121 रुपये जमा कराने होंगे।

वहीं आपको अपनी बेटी के कन्यादान पर 27 लाख रुपये मिलेंगे। यानी हर महीने आपको करीब 3600 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। रोजाना जमा किए गए 121 रुपये करके आप इस पॉलिसी से 25 साल बाद आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे। यह रकम आपको बेटी की शादी की चिंता में होने वाले खर्च से आपको काफी हद तक मुक्ति दिला देगी।

इस पॉलिसी की खास बात ये है कि यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना है। पॉलिसी के बीच में बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। वहीं बेटी को पॉलिसी के बचे सालों के दौरान हर साल 1 लाख रुपए मिलेगा। इसके साथ ही 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपये अलग से मिलेंगे।

कन्‍यादान पॉलिसी (Kanyadan Policy) की बड़ी बातें

  • 25 साल के लिए पॉलिसी ली जा सकती है।
  • 22 साल तक प्रीमियम देना होगा।
  • रोज 121 रुपये या महीने में करीब 3600 रुपये जमा करने होते हैं ।
  • बीमाधारक का निधन होने पर परिवार को नहीं देना होगा प्रीमियम।
  • बेटी को पॉलिसी के बचे साल के दौरान हर साल 1 लाख रुपये मिलेंगे।
  • पॉलिसी पूरी होने पर नॉमिनी को 27 लाख रुपये मिलेंगे।
  • यह पॉलिसी कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है।

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

अगर आप अपनी बेटी के लिए कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए। बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है। ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना होता है।