Categories
Other

ये है देश का वो मंदिर जहॉ जानें मात्र से गरीब भी बन जाता है करोड़पति, आप भी जानें…..

जरा हटकें

साथ बिताने की इच्छा रखता है। गरीबी दूर करके धन का जीवन जीने के लिए व्यक्ति कड़ी मेहनत करता है, लेकिन अगर कोई सितारों की कक्षा में हो तो क्या करना चाहिए। तो हम उन्हें बताते हैं कि क्या करना है। उसे मान गाँव जाने दो और अमीर बन जाओ। यह सुनने में अजीब लगता है कि आप गांव में जाकर कैसे अमीर बनेंगे। तो चलिए हम आपको बताते हैं।

यह स्थान उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित देश का अंतिम गाँव माना जाता है। जिसके कारण भारत और तिब्बत के बीच व्यापार वर्षों से चल रहा था। भारत और तिब्बत की सीमा पर स्थित, बद्रीनाथ धाम से 3 किमी दूर, इस गाँव का नाम भगवान शिव के भक्त मणिभद्र देव के नाम पर रखा गया था। पंडित बताते हैं कि जब कोई व्यक्ति इस गांव में आता है, तो वह सपने देखने वाला बन जाता है, जिसके बाद वह घट’नाओं के बारे में जा’न सकता है।

पंडित के अनुसार, माणिक शाह नाम का एक व्यापारी था जो शिव का बहुत बड़ा भक्त था। एक बार एक व्यापार यात्रा के दौ’रान, लु’टेरों ने उसके सिर को का’ट दिया और उसे मा’र डाला, लेकिन उसके बाद भी उसकी ग’र्दन शिव का जाप कर रही थी। उनकी श्रद्धा से प्रसन्न होकर शिव ने व’राह का सिर अपनी गर्दन पर रख दिया। इसके बाद, मान गाँव में मणिभद्र की पूजा शुरू हुई।