Categories
धर्म

आज से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्र, मंदिर में माता की तस्वीर के पीछे रख दें ये एक चीज हो जाएंगे मालामाल….

धार्मिक ख़बर

Gupt Navratri 2021: आज से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्र, बन रहे हैं कई शुभ योग
Updated: | Sat, 13 Feb 2021 08:14 AM (IST)

Subscribe to Latest News
Gupt Navratri 2021 हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार एक वर्ष में चार नवरात्र का विधान है। हालांकि, अधिकांश लोगों में मात्र दो नवरात्र चैत्र और शारदेय ही प्रचलन में हैं और इन्ही दोनों के पूजा उत्सव हुआ करते हैं। आपको बता दें कि वर्ष में दो अन्य नवरात्र भी आती हैं, जिन्हें गुप्त नवरात्र कहा गया है और यह माघ और आषाढ़ के माह में हुआ करती हैं। हिंदू पंचांग अनुसार इस बार माघ महीने की नवरात्र आज 12 फरवरी दिन शुक्रवार से आरंभ हो रही है और समापन 21 फरवरी दिन रविवार को होगा। इस वर्ष यह नवरात्र 9 दिन न होकर 10 दिन तक रहेगी। आपको बताते चलें कि इस बार षष्ठी (छठवीं) तिथि 2 दिन चलेगी।

यह भी पढ़ेंnextStory
Pradosh Vrat 2021: आज है माह का पहला प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा
ऐसी मान्यताएं हैं कि गुप्त नवरात्र में माँ दुर्गास्वरूप जगत जननी अम्बे की पूजा जितनी गुप्त तरीके से की जाए, पूजा का फल उतना अधिक मिलता है। गुप्त नवरात्र में माँ के नौ स्वरूपों के साथ-साथ उनकी 10 महाविधाओं का भी पूजन होता है।

इस नवरात्र में कई शुभ संयोग भी बन रहें हैं, जैसे- सर्वार्थसिद्धि योग, त्रिपुष्कर अमृतसिद्धि योग और राज योग। इस प्रकार इन योगों के चलते गुप्त नवरात्र में कोई भी शुभ और मंगल कार्य किए जा सकते हैं। आज ही गुरु,शुक्र, शनि, सूर्य और बुध का पंचग्रही योग भी बन रहा है, यह संयोग आज के दिन को और भी पावन बना रहा है।