Categories
धार्मिक

उत्तर प्रदेश में हुआ रिकॉर्ड तोड़ दान:: प्रदेश वासियों ने राम मन्दिर निर्माण के लिए दिया इतना दान ,जानकर उड़ जाएंगे आपके होश😱, बना विश्व रिकॉर्ड…

धार्मिक

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से शुरू किए गये निधि समर्पण अभियान के चौथे दिन तक करीब सौ करोड़ का आंकड़ा छू गया है। ट्रस्ट के महासचिव एवं विहिप के अन्तरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने बताया कि पहले दिन 24 घंटे में ही 23 करोड़ की धनराशि बैंकों में जमा हो चुकी थी। इस तरह अब तक सौ करोड़ की राशि के जमा होने की जानकारी हुई है।

उन्होंने बताया कि देश भर से निधि समर्पण की सूचनाएं दो तरह से मिल रही हैं। पहली कार्यकर्ताओंं की ओर से दी जा रही है और दूसरी बैंकों की ओर से दी जा रही है। इन सूचनाओं में अभी अंतर दिख रहा है क्योंकि कई जगहों पर चेक क्लीयरेंस में विलंब के कारण यह अंतर स्वाभाविक भी है। उन्होंने आमजन से अपील की कि आप किसी अपरिचित व्यक्ति कोई राशि न सौंपें। ट्रस्ट महासचिव ने यह भी बताया कि बैंकों में धन जमा कराने के लिए प्रत्येक टोली में डिपाजिटर बनाए गये हैं जिन्हें यूनीक आईडी नंबर आवंटित किए गये हैं। बिना यूनीक आईडी के किसी बैंक में धन जमा ही नहीं होगा। बताया गया कि देश भर से अब तक 22 हजार डिपाजिटर बैंकों में पंजीकृत हो गये हैं। इसका अर्थ है कि सम्बन्धित टोलियों के डिपाजिटर बैकों में धनराशि जमा करने गये थे। यह भी जानकारी मिली कि पूरे देश में बैंकों को यूनीक आईडी अपडेट कर भेजने वाली संस्था ‘धनुष’ जैसे-जैसे अपडेट दे रही है वैसे–वैसे डिपाजिटर की संख्या भी बढ़ती जा रही है। 22 हजार की संख्या में अभी वृद्धि होगी।

सीएम योगी ने सौंपा चेक :

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में बनने जा रहे श्री राम मंदिर के लिए दो लाख रुपये की समर्पण निधि दान दी है। दो लाख रुपये की धनराशि का चेक उन्होंने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम दिया है। शुक्रवार को उन्होंने यह इस राशि का चेक ट्रस्ट के प्रतिनिधियों को सौंपा। प्रयागराज के गुड़मंडी की रहने वाली 10 साल की बिटिया अनुश्री साहू ने सोमवार को अपना गुल्लक दान स्वरूप नागेंद्र जायसवाल को भेंट किया। भक्ति धाम मनगढ़ की ओर से श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये दान किया गया। जगदगुरु कृपालु परिषत ने सोमवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को ये रकम ऑनलाइन सौंपी। करीब दो वर्ष पूर्व जिला मुख्यालय स्थित सियाराम कॉलोनी के रहने वाले सियाराम उमरवैश्य ने भी एक करोड़ रुपये मंदिर निर्माण के लिए दान किया था। कांगेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में भगवान राम के मंदिर निर्माण के लिए एक लाख रुपए से अधिक का चंदा दिया है। दिग्विजय सिंह ने सोमवार को ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ के नाम 1,11,111 रुपये का चेक काटकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भेजा है। बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने करोड़ों रुपये दान किए लेकिन नाम नहीं बताना चाहते।