Categories
Other

पुराने जमाने में महिलायें इस काम के लिये करती थी प्याज का इस्तेमाल..जानकर रह जाओगें दंग 😱

लाइफस्टाइल

आज प्याज के भाव आसमान छू रहे है। प्याज का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। प्याज हमारे भोजन का अहम हिस्सा होता है। सब्जी में ज़ायका लाना हो या फिर सलाद का मज़ा लेना हो, प्याज हर थाली की शान बन ही जाता है।  प्याज, एक ऐसी सामग्री जिसके बिना कोई भी व्यंजन क्यों न हो जरा अधूरा सा लगता है. प्याज खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. लोग इसे सलाद में कच्चा लेते हैं, वहीं ज्यादारत सब्ज‍ियों या व्यंजनों में प्याज का इस्तेमाल तड़का लगाने के लिए किया जाता है.


आपको बता दे की  लड़कियां प्याज़ को बाल बढ़ाने और बालों से रुसी खत्म करने के लिए भी प्रयोग करती हैं। कच्‍चा प्‍याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती है. अगर किसी को लू लग जाए तो प्‍याज का रस पीने या उसे तलवे पर मलने से राहत म‍िलती है. लेकिन पहले के ज़माने में महिलाएं प्याज़ का इस्तेमाल ऐसे काम के लिए करती थी जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।


खबरों के अनुसार प्याज का इस्तेमाल उन महिलाओं के लिए करते थे जो माँ नहीं बन पाती थी। जिन महिलाओं को माँ बनने में समस्या आती थी उस महिलाओं को प्याज से बनी दवाई दी जाती थी। पहले की महिलाएं प्याज का इस्तेमाल पूजा और अंतिम संस्कार करने के लिए करती थी। पांच हज़ार साल पहले हुई खुदाई में प्याज के शोधकर्ताओ ने बताया है कि मिस्र के राजा की माँ की ममी में भी प्याज के अवशेष बरामद किए गए थे। यह घटना वाकई में बहुत ही चौंकाने वाली है।