Categories
धर्म

शुक्र’वार को क’रें ये 5 सर’ल उपा’य, घ’र में आ’एगा ध’न वैभ’व, ह’र का’म में मिले’गी सफ’लता…

धार्मिक खबर

ज्यो’तिष में शुक्र दे’व अ’थवा शुक्र ग्र’ह को भौ’तिक सुख-सुवि’धाओं का कार’क माना गया है। शुक्र ग्रह की प्रकृ’ति राज’सी हैं। इसके अला’वा शुक्र को प्रेम सं’बंधो का कार’क भी माना जाता है। शुक्र के शु’भ फल प्रा’प्त करने के लिए शुक्रवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है। जिसकी कुं’डली में शु’क्र शु’भ प्र’भाव देता है, उसे किसी प्र’कार से धन का अभा’व नहीं रहता है। जिस जा’तक पर शु’क्र की कृ’पा बनी रहती है, उसका जीवन भौ’तिक सुख-सुविधा’ओं से प’रिपूर्ण रहता है। य’दि आप चाहते हैं कि आपकी आ’र्थिक स्थि’ति म’जबूत बनी रहे तो शुक्र’वार के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं। इससे आपको मां ल’क्ष्मी की कृपा प्रा’प्त होगी। तो चलिए जानते हैं शुक्र’वार के 5 सरल उपाय…

शुक्रवार को प्रा’तः उठ’कर स्नान कर’ने के पश्चा’त स’फेद व’स्त्र धार’ण करें और मां ल’क्ष्मी को प्रणा’म करें। तत्प’श्चात मां ल’क्ष्मी के स’मक्ष ख’ड़े हो’कर श्री सू’क्त का पा’ठ क’रें। इस’के अला’वा उ’न्हें कम’ल का फू’ल अ’र्पित क’रें।

शुक्र’वार को दिन खी’र बनाएं उसमें के’सर के कुछ धा’गे भी डा’लें। अब मां ल’क्ष्मी को इस खी’र का भो’ग लगा’कर 3 कुंवा’री कन्या’ओं को घर बुला’कर उ’न्हें य’ह खी’र खि’लाएं। इस’के बाद द’क्षिणा और पी’ला व’स्त्र दे’कर वि’दा करें। मा’ना जाता है कि इस’से मां ल’क्ष्मी बहु’त ज’ल्दी अपनी कृ’पा बर’साती हैं।

शु’क्र को प्रे’म संबं’धो का कार’क भी मा’ना गया है। यदि प’ति-प’त्नी के बीच अनब’न के का’रण तना’व ब’ना हुआ रहता है तो शुक्र’वार के दि’न अपने शयन’कक्ष में प्रे’मी प’क्षी जो’ड़े की तस्वी’र या शोपी’स लगा’ना चाहिए।